कृषि बिल के खिलाफ किसानों का भारत बंद, प्रियंका बोलीं- खरबपतियों का गुलाम बनने​ किसानों को किया जा रहा मजबूर | Farmers of India shut down against agriculture bill, Priyanka said - farmers being forced to become slaves of trillions

कृषि बिल के खिलाफ किसानों का भारत बंद, प्रियंका बोलीं- खरबपतियों का गुलाम बनने​ किसानों को किया जा रहा मजबूर

कृषि बिल के खिलाफ किसानों का भारत बंद, प्रियंका बोलीं- खरबपतियों का गुलाम बनने​ किसानों को किया जा रहा मजबूर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : September 25, 2020/6:13 am IST

नई दिल्ली। कृषि बिल के खिलाफ देश भर में किसानों में गुस्सा दिख रहा है। इसी क्रम में अब भारतीय किसान यूनियन समेत विभिन्न किसान संगठनों ने आज देश में चक्काजाम का एलान किया है। दूसरी ओर कांग्रेस नेता भी मोदी सरकार से सवाल कर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

Read More News: कृषि बिल को लेकर बोले सिंधिया, 70 साल बाद किसानों को मिलने जा रही आजादी, विपक्षी कर रहे 

बताते चले कि देश के 31 संगठन ने कृषि बिल के खिलाफ शामिल हो रहे हैं। वहीं किसान संगठनों को कांग्रेस, RJD, समाजवादी पार्टी, अकाली दल, AAP, TMC समेत कई पार्टियों का भी समर्थन मिला है। किसानों के भारत बंद के ऐलान से पहले ही तीन दिवसीय रेल रोको अभियान की शुरूआत गुरुवार से हो गई। किसान आज भी रेलवे ट्रैक पर बैठक किसान विरोधी बिल वापस लेने की मांग करते हुए प्रदर्शन कर रहे हैं।

Read More News: गौरेला और पेन्ड्रा नगर पंचायत को मिला नगर पालिका का दर्जा, CM भूपेश बघेल ने की घोषणा

इसी क्रम में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि किसानों से MSP छीन ली जाएगी। उन्हें कांट्रेक्ट फार्मिंग के जरिए खरबपतियों का गुलाम बनने पर मजबूर किया जाएगा। न दाम मिलेगा, न सम्मान। किसान अपने ही खेत पर मजदूर बन जाएगा। भाजपा का कृषि बिल ईस्ट इंडिया कम्पनी राज की याद दिलाता है। हम ये अन्याय नहीं होने देंगे।

Read More News:  चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में उपचुनाव समेत बिहार विधानसभा चुनाव के लिए हो सकता है तारीखों का ऐलान

विरोध का पीएम मोदी ने दिया जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी के अनेक दशकों तक किसान और श्रमिक के नाम पर खूब नारे लगे, बड़े-बड़े घोषणा पत्र लिखे गए, लेकिन समय की कसौटी ने​ सिद्ध कर दिया है कि वो सारी बातें कितनी खोखली थीं, सिर्फ नारें थे। देश अब इन बातों को भली भांति जानता है।

किसानों को ऐसे कानूनों में उलझाकर रखा गया, जिसके कारण वो अपनी ही उपज को, अपने मन मुताबिक बेच भी नहीं सकता था। नतीजा ये हुआ कि उपज बढ़ने के बावजूद किसानों की आमदनी उतनी नहीं बढ़ी। हां, उन पर कर्ज जरूर बढ़ता गया।