मुआवजे की मांग को लेकर सैकड़ों किसान उतरे सड़क पर, मांग पूरी नहीं होने पर दी आंदोलन की चेतावनी | Farmers protest the demand of Compensation demanded

मुआवजे की मांग को लेकर सैकड़ों किसान उतरे सड़क पर, मांग पूरी नहीं होने पर दी आंदोलन की चेतावनी

मुआवजे की मांग को लेकर सैकड़ों किसान उतरे सड़क पर, मांग पूरी नहीं होने पर दी आंदोलन की चेतावनी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : October 31, 2019/6:58 am IST

उमरिया। जोरदार बारिश के बाद नष्ट हुई धान की फसलों के मुआवजे की मांग को लेकर आज सैकड़ों किसानों ने सड़क पर उतारकर प्रदर्शन किया। किसान कलेक्ट्रेट पहुंचकर मुआवजे की मांग की है। इस दौरान किसानों ने कलेक्ट्रेट का घेराव कर प्रदर्शन किया। वहीं, मांगों की सुनवाई नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

Read More News:बिलासपुर दौरे पर सीएम बघेल और महंत, छठ पर्व पर आयोजित अरपा महाआरती …

आपको बता दें कि उमरिया जिले में बीते दिनों हुई जोरदार बारिश से सैकड़ों किसानों की हजारों हेक्टेयर भूमि में बोई गई धान की फसलों में कंडुआ कीट लगने से नष्ट हो गई। जिसकी सुध लेने के लिए अभी तक कोई प्रशासनिक अधिकारी किसानों के खेतों में नहीं पंहुचा है। जिससे आक्रोशित सैकड़ों किसानों ने सुबह से कलेक्ट्रेट पंहुचकर डेरा डाल दिया और कीट व्याधि से नष्ट धान की फसल दिखाकर प्रदर्शन करने लगे।

Read More News:टोल टैक्स नहीं देने को लेकर भड़के युवकों ने कर्मचारियों को बुरी तरह…

किसानों का आरोप है कि प्रशासन क्षतिग्रस्त फसलों के सर्वे और आंकलन में कोताही बरत रही है। जिससे किसानों को आगामी समय मे आजीविका और परिवार के भरण-पोषण में संकट का सामना करना पड़ेगा। बता दें जिले के चंदिया एवं नौरोजाबाद तहसील के लगभग सौ गांवों में कंडुआ कीट व्याधि से सैकड़ों किसानों के हजारों हेक्टेयर में बोई गई धान की फसल नष्ट हुई है।

Read More News:दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी एवं श्रमिकों के लिए अच्छी खबर, दोनों का वे…

उमरिया जिले में खरीफ के मौसम में किसान धान की खेती मुख्य रूप से करते हैं इस साल जिले में 57500 हेक्टेयर में धान बोई गई थी जिसमे से 2012500 क्विंटल धान के उत्पादन की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन आसमान से उम्मीद से ज्यादा हुई बारिश ने किसानों के धान की फसल में कीट व्याधि पैदा कर नष्ट कर दिया है। अब किसानों को आजीविका के साथ साथ बैंको से लिये गए ऋण की अदायगी न कर पाने का डर सता रहा है।

Read More News:कूटरचित दस्तावेजों पर किसान की जमीन में बना शहर का शानदार होटल, EOW…

लिहाजा वे प्रशासन से जल्द से जल्द मुआवजे की राहत की मांग कर रहे हैं हालांकि जिला प्रशासन ने भी जल्द सर्वे कर किसानों की राहत देने के कार्य की बात कही है। जिले में बारिश के बाद अब हालात सामान्य हो चुके हैं लेकिन किसानों के लिए पूरा साल संकट में गुजरने को है ,लिहाजा जिला प्रशासन को जल्द से जल्द किसानों की नष्ट हुई फसल का शीघ्र सर्वे कर मुआवजा बांटना होगा अन्यथा किसानों के भूखों मरने की नौबत आ जायेगी।

 

 
Flowers