बर्थडे स्पेशल- मिलिंद सोमन सुपर मॉडल से फिटनेस आइकॉन की पहचान

Reported By: Pushpraj Sisodiya, Edited By: Pushpraj Sisodiya

Published on 04 Nov 2017 01:16 PM, Updated On 04 Nov 2017 01:16 PM

 

अगर कोई ये सवाल पूछे कि कौन है इंडिया का सुपर मॉडल तो सबसे पहले और सबसे सीधा जवाब आता है – मिलिंद सोमन। 1990 के दशक में मॉडलिंग वर्ल्ड में मिलिंद सोमन का ऐसा जबर्दस्त क्रेज था कि देश के पहले सुपर मॉडल के रूप में उन्हें जाना जाता था।

ये भी पढ़ें- इरफान और तनुजा बी-टाउन में करेंगे पार्टी की मेजबानी

लंबे छरहरे बदन के मिलिंद किसी सुपर स्टार से कम न थे। दो दशक बाद भी मिलिंद की ये इमेज न सिर्फ बरकरार है, बल्कि पहले से भी ज्यादा उनकी फैन फॉलोइंग है और इस दौरान उनकी नई पहचान बनी है फिटनेस आइकॉन की। सुपर मॉडल से लेकर सुपर आइकॉन तक के सुनहरे सफर को सफलता के साथ जारी रखने वाले मिलिंद सोमन का आज जन्मदिन है।

ये भी पढ़ें- विद्या बालन ने की बेली डांसिंग!

सुपर मॉडल, एक्टर और फिटनेस एक्सपर्ट मिलिंद सोमन भले ही 51वां बर्थडे मना रहे हैं, लेकिन उनके फैंस में महिलाओं की एक बहुत बड़ी संख्या है। इसका कारण है मिलिंद की खुद की फिटनेस और साथ ही महिलाओं की फिटनेस के लिए उनकी खास दिलचस्पी, जो एक मुहिम के रूप में वो लगातार चला रहे हैं।

ये भी पढ़ें- फ़िल्म फुकरे रिटर्न्स का आया नया पोस्टर

लड़कों के बीच मिलिंद सोमन का क्रेज उनकी फिटनेस की वजह से बढ़ा, लेकिन फीमेल फैंस के लिए मिलिंद जितने यंग नब्बे के दशक में थे उतने ही आकर्षक आज भी हैं. मिलिंद सोमन ने 1995 में एक शू ब्रांड के ऐड में मधु सप्रे और पाइथन के साथ जब दिखे तो न सिर्फ रातोंरात चर्चा के केंद्र में आ गए, हालांकि उस दौर में इस विज्ञापन को लेकर खासा विवाद भी हुआ। 

ये भी पढ़ें- अबू धाबी में प्रभास शूट करेंगे सबसे बड़ा कार चेस सिक्वेंस

50 की उम्र छूने के बाद आमतौर पर ज्यादातर लोगों को लगता है कि उनकी जिंदगी का एक बड़ा और सबसे आकर्षक हिस्सा गुजर गया, लेकिन मिलिंद सोमन सदाबहार हैं, जिनके लिए उम्र सिर्फ एक नंबर है।

ये भी पढ़ें- अक्षय को किस मेकअप ने बनाया डरावना ?

51 साल के  मिलिंद सोमन ने स्विट्जरलैंड में 19 जुलाई 2015 को आयरनमैन का टाइटल अपने नाम करके देश का गौरव बढ़ाया। स्विट्जरलैंड में ज्यूरिख के ट्राइथॉन में उन्होंने दौड़, तैराकी और साइक्लिंग तीनों में यह साबित कर दिया कि ये सही मायने में रियल मैन हैं। मिलिंद 30 दिन में 1500 किमी दौड़कर उन्होंने लिम्का बुक में भी एक रिकॉर्ड दर्ज करा चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी बायोग्राफी फिर विवादों में

पिछले कुछ समय से मिलिंद एक जबर्दस्त फिटनेस आइकॉन के रूप में उभरे हैं। महिलाओं की फिटनेस के लिए वो अलग-अलग शहरों में इवेंट्स आयोजित करते हैं, उसमें भाग लेते हैं और ये संदेश देते हैं कि महिलाओं को फिटनेस की सबसे ज्यादा जरूरत है क्योंकि फिट वीमेन ही फिट फैमिलीज़ की केंद्र होती हैं।

ये भी पढ़ें- रिलीज हुआ 'तुम्हारी सुलु' का नया पोस्टर

मॉडलिंग और फिटनेस के अलावा मिलिंद सोमन की पहचान एक एक्टर के रूप में भी है। कई भाषाओं की फिल्मों में काम कर चुके मिलिंद टीवी पर कैप्टन व्योम के किरदार के रूप में बच्चों के सुपर हीरो बनकर उभरे थे, लेकिन बॉलीवुड में ज्यादा सफल नहीं हो सके। '16 दिसंबर' दिखे, अग्नि वर्षा रूल्स, प्यार का सुपर-हिट फार्मूला, अशोका जैसी फिल्मों में उन्होंने अभिनय किया।

 

वेब डेस्क, IBC24

 

 

 

 

 

Web Title : Fashion Icon to Fitness Icon celebrating Milind Soman's Birthday

जरूर देखिये