Pita Divas 2021 : फादर्स डे आज, ऐसे विचार दिलाएंगे आपको पापा की अहमियत का एहसास.. जानें कैसे शुरू हुई इस दिन को मनाने की परंपरा | Pita Divas 2021 : such thoughts will make you realize the importance of father

Pita Divas 2021 : फादर्स डे आज, ऐसे विचार दिलाएंगे आपको पापा की अहमियत का एहसास.. जानें कैसे शुरू हुई इस दिन को मनाने की परंपरा

Pita Divas 2021 : फादर्स डे आज, ऐसे विचार दिलाएंगे आपको पापा की अहमियत का एहसास.. जानें कैसे शुरू हुई इस दिन को मनाने की परंपरा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : June 20, 2021/6:05 am IST

Pita Divas 2021 

रायपुर। फादर्स डे यानी पितृ दिवस हर वर्ष जून महीने के तीसरे रविवार पर मनाया जाता है। यह दिन पिता और उनके प्यार और त्याग के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए समर्पित है। यहां जानिए इस वर्ष फादर्स डे कब मनाया जाएगा।

पढ़ें- बंदर.. मेट्रो के अंदर, यात्री की बगल में बैठकर शीशे…

जून महीने का तीसरा रविवार पिता को समर्पित है। हर वर्ष भारत समेत कई देशों में इस दिन पितृ दिवस मनाया जाता है और पिता के प्रति अपने सम्मान को प्रकट किया जाता है। हमारी जिंदगी में हमारे पिता एक पेड़ की छांव की तरह होते हैं। जब भी चिलचिलाती धूप के रूप में परेशानियां हमें सताती हैं तब छांव बनकर हमारे पिता हमें राहत दिलाते हैं।

पढ़ें- वरिष्ठ IAS अफसर, DPIIT सेक्रेटरी गुरुप्रसाद महापात्…

वह‌ ना ही सिर्फ हमारे पिता हैं बल्कि एक रोल मॉडल, दोस्त, रक्षक, गाइड और हिरो भी हैं। जैसे माएं हमें जीवन देती हैं वैसे ही हमारे पिता हमें जिंदगी जीना सिखाते हैं। वह हमें परेशानियों से बचाते भी हैं और उनसे लड़ना भी सिखाते हैं। पिता का महत्व महज कुछ शब्दों में बयान करना असंभव है लेकिन हम उनके प्रति अपना प्रेम, सम्मान और इज्जत जरूर प्रकट कर सकते हैं।

पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की पेंशन क…

वैसे तो एक पिता अपने बच्चों को अपने पैरों पर खड़ा देखकर बहुत खुश होते हैं मगर छोटी-छोटी खुशियां भी पिता और बच्चे के रिश्ते को और गहरा बना देती हैं। अपने पिता को इस दिन खुश करने के लिए आप उन्हें कार्ड, गिफ्ट और फूल दे सकते हैं। इसके साथ आप अपने पिता के रूम को सजा सकते हैं, उनके लिए केक बना सकते हैं और उनके प्रिय व्यंजन तैयार कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण आप अपने पिता को धन्यवाद कहना मत भूलिऐ।

पढ़ें- मारुति स्विफ्ट को बना डाला लेंबोर्गिनी, स्पोर्ट्स क…

इतिहास के अनुसार, सोनोरा स्मार्ट डॉड ने अपने पिता विलियम जैकसन स्मार्ट के प्यार और त्याग से प्रेरित होकर पितृ दिवस की नींव रखी थी। सोनोरा के पिता ने अमेरिकन सिविल वॉर में हिस्सा लिया था। चार भाई बहन और मां के गुजर जाने के बाद सोनोरा के पिता ने ही उन्हें पाला-पोसा था। पहली बार फादर्स डे अमेरिका में 19 जून 1910 में मनाया गया था। बाद में, वर्ष 1966 में अमेरिकी प्रेजिडेंट लिंडन बी. जॉनसन ने जून महीने के तीसरे रविवार के दिन पितृ दिवस मनाने की मंजूरी दे दी थी।

 

 
Flowers