वित्त मंत्री ने कहा- 55 लाख से अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार, इस योजना से निर्यात 1 लाख करोड़ हो जाएगा | Finance Minister said - more than 55 lakh people will get employment

वित्त मंत्री ने कहा- 55 लाख से अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार, इस योजना से निर्यात 1 लाख करोड़ हो जाएगा

वित्त मंत्री ने कहा- 55 लाख से अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार, इस योजना से निर्यात 1 लाख करोड़ हो जाएगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : May 15, 2020/11:40 am IST

नई दिल्ली। 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की तीसरी किस्त में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं। वित्त मंत्री ने 11 ऐलान बड़े ऐलान किए हैं। इनमें 8 इंफ्रास्ट्रक्चर और 3 प्रशासनिक सुधार शामिल है। सरकार ने कृषि, पशुपालन, मत्स्य पालन को लेकर बड़ी घोषणा किए हैं। कहा है कि योजना के लागू होने से 55 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

Read More News:  देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 3,967 नए मामले सामने आए, 100 ने तोड़ा दम, संक्रमितों का 

वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना, इसकी घोषणा बजट में की गई थी। वहीं अब कोरोना की वजह से इसे तत्काल लागू किया जा रहा है। मछुआरों को नई नौकरियां दी जाएंगी। करीब 55 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। इससे भारत का निर्यात दोगुना बढ़कर 1 लाख करोड़ रुपये का हो जाएगा. अगले 5 साल में 70 लाख टन अतिरिक्त मत्स्य उत्पादन होगा।

Read More News:  ‘हम पैदल चले जाएंगे, बस हमें रोके ना, कुछ साधन नहीं दे रहें तो पैदल तो जाने दो

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना लिए 20 हजार करोड़ का फंड जारी किया है। इसके साथ ही खाद्य उद्योग के लिए 10 हजार करोड़, 15 हजार करोड़ पशुपालन विकास फंड के लिए, सूक्ष्म खाद्य इकाई के लिए 10 हजार करोड़। हर्बल खेती के लिए 4 हजार करोड़। मधुमक्खी पालन के लिए 500 करोड़। इससे 2 लाख मधुमक्खी पालकों को फायदा होगा। सप्लाई चेन बढ़ाने के लिए 500 करोड़। मछली पालन के लिए 20 हजार करोड़।

Read More News: 94 साल की महिला ने कोरोना को दी मात, डॉक्टर्स और नर्सों ने तालियां बजाकर बुजुर्ग को 

उल्लेखनीय है कि 13 मई की रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया था। इस दौरान पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान का ऐलान किया। जिसके तहत 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया गया। इस दौरान अलग-अलग सेक्टरों के लिए राहत देने की बात पीएम मोदी ने की थी। जिसके तहत आज तीसरे दिन वित्त मंत्री मीडिया के साथ आर्थिक पैकेज का ऐलान कर रहे हैं।

Read More News:  20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की तीसरी किश्त का ऐलान आज, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज