वनाधिकार कानून के क्रियान्वयन में एमपी पहले पायदन पर, अब तक 3 लाख से ज्यादा पट्टे का वितरण- सीएम शिवराज सिंह | First MP in implementation of Forest Rights Act, now more than 3 lakh leases distributed - CM Shivraj Singh

वनाधिकार कानून के क्रियान्वयन में एमपी पहले पायदन पर, अब तक 3 लाख से ज्यादा पट्टे का वितरण- सीएम शिवराज सिंह

वनाधिकार कानून के क्रियान्वयन में एमपी पहले पायदन पर, अब तक 3 लाख से ज्यादा पट्टे का वितरण- सीएम शिवराज सिंह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : September 19, 2020/8:02 am IST

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘वनाधिकार उत्सव’ कार्यक्रम में हितग्राहियों को वनाधिकार पट्टों का वितरण कर कई और ऐलान किए हैं। सीएम के मुताबिक फसल बीमा की न्यूनतम राशि पर सरकार नियम बनाएगी। इस पर विचार किया जा रहा है।

पढ़ें- 93,337 नए कोरोना पॉजिटिव के साथ देश में संक्रमितों की संख्या 53 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 1,247 ने तोड़ा दम

सीएम ने आगे कहा कि जो सबसे पीछे, सबसे गरीब हैं, वो मेरे लिए सबसे पहले हैं। भगवान ने धरती, हवा, पानी सबके लिए बनाया है। इसलिए इस पर सबका हक होना चाहिए। 2006 से जिनकी भूमि पर कब्जा है और जो पट्टे से वंचित रह गये हैं, उन वनवासी भाई-बहनों को पट्टा हर हाल में प्रदान किया जायेगा। लेकिन जंगल को बचाने और इसे बढ़ाने का भी प्रयास साथ-साथ चलते रहना चाहिए।

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में 95,880 कोरोना मरीज ठीक हुए…

सीएम के मुताबिक वनाधिकार कानून के क्रियान्वयन में म.प्र. पहले स्थान पर है। अब तक हम 3 लाख से ज्यादा पट्टे बांट चुके हैं जिसमें से 30000 सामूहिक दावे के पट्टे हैं और 2लाख 70 हज़ार व्यक्तिगत पट्टे हैं।

पढ़ें- बस संचालकों ने की 60 फीसदी किराया बढ़ाने की मांग, प…

उन्होंने आगे कहा कि  ‘हम प्रधानमंत्री जी का जन्मदिन गरीब कल्याण और लोक कल्याण सप्ताह के रूप में मना रहे हैं। आज इस क्रम में चौथा दिन है। ऐसे जनजाति भाई-बहन जिनकी जमीन पर बरसों से कब्जा था और पट्टे नहीं थे। हमने वनाधिकार उत्सव मनाया और 23000 ऐसे भाई बहनों को वनाधिकार के पट्टे प्रदान किए।

 
Flowers