साल का पहला सूर्य ग्रहण आज, किन शहरों में दिखेगा 'रिंग ऑफ फायर'.. जानिए | First solar eclipse of the year today, in which cities 'Ring of Fire' will be visible

साल का पहला सूर्य ग्रहण आज, किन शहरों में दिखेगा ‘रिंग ऑफ फायर’.. जानिए

साल का पहला सूर्य ग्रहण आज, किन शहरों में दिखेगा 'रिंग ऑफ फायर'.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : June 10, 2021/5:57 am IST

नई दिल्ली। आज साल का पहला सूर्य ग्रहण है। यह वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा और यह खगोलीय घटना तब होती है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में आ जाते हैं। आज लगने वाले इस सूर्य ग्रहण के दिन दुनियाभर के कई देशों में रिंग ऑफ फायर का नजारा भी दिखेगा। इस ग्रहण के दौरान चंद्रमा की परछाई सूर्य को करीब 94 फीसदी हिस्से को पूरी तरह से घेर लेती है। लिहाजा इस दौरान सूरज हीरे की अंगूठी की तरह चमकता दिखता है।

पढ़ें- खुशखबरी.. मजदूरों के खातों में 230 करोड़ ऑनलाइन ट्रांसफर किए गए

भारत में मान्य नहीं!
सूर्यग्रहण भारतीय समयानुसार शाम लगभग 6:41 बजे खत्म होगा। विश्व में कई संगठन सूर्य ग्रहण की घटना के लाइव प्रसारण की व्यवस्था कर रहे हैं। इस बार सूर्य ग्रहण कोरोना काल में पड़ रहा है। भारत में ये ग्रहण आंशिक रूप से ही होगा। इसलिए ग्रहण काल मान्य नहीं होगा। अमेरिका के उत्तरी भाग, यूरोप और एशिया में भी आंशिक ग्रहण ही होगा। पूर्ण सूर्य ग्रहण उत्तरी कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस में होगा।

पढ़ें- चंगोराभाठा इलाके में दिनदहाड़े 40-50 बदमाशों ने दुक…

आज सूर्य ग्रहण भारत में सिर्फ अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख के कुछ हिस्सों में ही सूर्यास्त से कुछ समय पहले दिखाई देगा। एम पी बिरला तारामंडल के निदेशक देबीप्रसाद दुरई ने कहा कि सूर्य ग्रहण भारत में अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख के कुछ हिस्सों से ही दिखाई देगा।

पढ़ें- Mahasamund Train Incident : महासमुंद में ट्रेन की च…

भारत में सूर्य ग्रहण का समय

अरुणाचल प्रदेश में दिबांग वन्यजीव अभयारण्य के पास से शाम लगभग 5:52 बजे इस खगोलीय घटना को देखा जा सकेगा। वहीं, लद्दाख के उत्तरी हिस्से में, जहां शाम लगभग 6.15 बजे सूर्यास्त होगा, शाम लगभग छह बजे सूर्य ग्रहण देखा जा सकेगा।

पढ़ें- लगातार बारिश से ढह गई इमारत, मलबे में दबने से 11 लो…

दुनिया के बाक़ी हिस्से का समय

ये सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया के बड़े क्षेत्र में सूर्य ग्रहण देखा जा सकेगा. भारतीय समयानुसार पूर्वाह्न 11:42 बजे आंशिक सूर्य ग्रहण होगा और ये अपराह्न 3:30 बजे से वलयाकार रूप लेना शुरू करेगा तथा फिर शाम 4:52 बजे तक आकाश में सूर्य अग्नि वलय (आग की अंगूठी) की तरह दिखाई देगा.