71 साल में पहली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज अपने नाम की, टीम इंडिया ने रचा इतिहास

 Edited By: Sanjeet Tripathi

Published on 07 Jan 2019 05:27 PM, Updated On 07 Jan 2019 06:07 PM

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के साथ चार मैचों की टेस्ट सीरीज भारत ने 2-1 से अपने नाम कर ली है। इस जीत के साथ ही भारत ऐसी पहली एशियाई टीम बन गई है जिसने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती है। भारत को यह मौका 71 साल में पहली बार मिला है। विराट कोहली टीम इंडिया के पहले ऐसे कप्तान साबित हुए हैं, जिनकी कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीन पर टेस्ट सीरीज में हराया है। भारतीय टीम की इस जीत पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में 1947-48 में पहली बार टेस्ट सीरीज खेली थी। विदेश में भारत को दो साल बाद टेस्ट सीरीज में जीत हासिल हुई है। टेस्ट में विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने विदेश में चौथी और कुल 11वीं सीरीज जीती है। भारत अब तक ऑस्ट्रेलिया में 12 टेस्ट सीरीज खेल चुका है। उसने ऑस्ट्रेलिया में आठ सीरीज गंवाईं, जबकि तीन ड्रॉ रहे हैं। पाकिस्तान भी ऑस्ट्रेलिया में 1947-48 से टेस्ट सीरीज खेल रहा है। वह अब तक एक भी बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है। इसी तरह श्रीलंका और बांग्लादेश को भी सफलता हासिल नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें : भूपेश सरकार में भी नियुक्त होंगे संसदीय सचिव, रमन कार्यकाल के दौरान विरोध में हाईकोर्ट गई थी कांग्रेस 

बता दें कि बारिश के कारण बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट के आखिरी दिन का खेल रद्द हो गया। खराब मौसम के कारण चौथे दिन भी 64.4 ओवर का खेल बर्बाद हो गया था। खराब रोशनी के चलते तीसरे दिन भी 16.3 ओवर कम फेंके गए थे। इस टेस्ट में भारत ने पहली पारी में सात विकेट पर 622 रन बनाकर पारी घोषित की थी। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 300 रन बनाए थे। फिर ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन लेना पड़ा था, जिसमें वह 6 रन ही बना पाया कि बारिश के चलते चौथे और फिर आखिरी दिन का खेल रद्द हो गया।

Web Title : first time in 71 years India won Test series in Australia Team India created history

जरूर देखिये