मछुआरे की खुल गई किस्मत, हाथ में आया करोड़ों का खजाना, ऐसे हुआ चमत्कार | Fisherman open fortune, treasure of crores in hand, miracle happened

मछुआरे की खुल गई किस्मत, हाथ में आया करोड़ों का खजाना, ऐसे हुआ चमत्कार

मछुआरे की खुल गई किस्मत, हाथ में आया करोड़ों का खजाना, ऐसे हुआ चमत्कार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : January 21, 2021/9:39 am IST

थाईलैंड। कहते हैं उपर वाला जब भी देता है। छप्पर फाड़कर देता है। कुछ इसी तरह की कहानी है एक मछुआरे की है। उसकी किस्मत एक झटके में ही पलट गई। उसे समुद्र किनारे ऐसी आनोखी चीज मिली जिसके बारे में कोई अंदाजा नहीं लगा सकता। वहीं इस दुर्लभ चीज की कीमत लगभग 2 करोड़ रुपए है।

Read More News: दरिंदे, दाग, दर्द ! MP के दामन पर फिर दाग !

बता दें कि यह पूरा मामला थाईलैंड का है। जहां 20 साल के चालेरम्चाए महापन को एक दुर्लभ चीज हाथ लगी है। बताया जा रहा है कि मछली पकड़ने का काम पूरा करने के बाद वापस घर जाने के लिए तैयारी कर रहा था कि उसकी नजर रेत में सफेद रंग की एक चीज पर पड़ी। दिखने में एक पत्थर की तरह लग रही थी। महापन को लगा कि ये कोई साधारण सा पत्थर होगा लेकिन जब उसने इसे ध्यान से देखा तो ये काफी अजीबोगरीब किस्म का लग रहा था।

Read More News: बाइडन के हवाले अमेरिका, 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति बने, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई और कही ये बात.. 

काफी पूछ परख होने के बाद पता चला कि ये एंबरग्रीस है। एंबरग्रीस स्पर्म व्हेल की आंतों में पित्त नली के स्राव से बनता है। कई बार ये समुद्र के किनारे तैरता हुआ मिलता है और कई बार ये मृत स्पर्म व्हेल के पेट में भी पाया जाता है। ये बेहद दुर्लभ होता है क्योंकि सिर्फ 1 प्रतिशत स्पर्म व्हेल की इसे बना पाती है। इसके चलते ही एंबरग्रीस की कीमत भी काफी अधिक होती है।

Read More News: मलिंगा ने फ्रेंचाइजी क्रिकेट को अलविदा कहा.. संन्यास का ऐलान

एम्बरग्रीस को कई वैज्ञानिक व्‍हेल की उल्‍टी बताते हैं तो कई इसे मल बताते हैं। कई बार यह पदार्थ रेक्टम के जरिए बाहर आता है, लेकिन कभी-कभी पदार्थ बड़ा होने पर स्पर्म व्हेल इसे मुंह से उगल देती है। बता दें कि एंबरग्रीस का इस्तेमाल महंगे परफ्यूम के लिए होता है। वहीं मछुआरे महापन के हिस्से 7 किलो का एंबरग्रीस हाथ लगा है। इंटरनेशनल बाजार में इसकी कीमत लगभग 2 करोड़ के आसपास बताई जा रही है।

Read More News: ‘तांडव’ के निर्देशक के साथ 3 को ट्रांजिट अग्रिम जमानत.. फौरन गिरफ्तारी से मिली राहत