अजीब लेकिन सच, 5 साल की बच्ची को आने लगे पीरियड्स

Reported By: Abhishek Mishra, Edited By: Abhishek Mishra

Published on 12 Oct 2017 05:04 PM, Updated On 12 Oct 2017 05:04 PM

ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली एक बच्ची को महज पांच साल में ही पीरियड्स आने शुरू हो गए. डॉक्टरों के मुताबिक बच्ची हार्मोंस से जुड़ी एडिसन नाम की बीमारी है. इस बीमारी से बॉडी के हॉर्मोंस उम्र की तुलना में तेजी से चेंज होने लगते हैं. इसमें बॉडी के हॉर्मोंस प्रेग्नेंट महिला जैसे हो जाते हैं. यह एड्रेनल ग्रंथियों की बीमारी होती है.

अजब-गजब: शरीर के बाहर धड़कता है इस युवक का दिल

ऑस्ट्रेलिया के रहने वाली टैम डोवर ने अपनी पांच साल की बच्ची एमिली डोवर के साथ हो रही प्रॉब्लम शेयर की है। दरअसल एमिली को पांच साल की उम्र में ही पीरियड्स आने शुरू हो गए। एमिली जब दो साल की थी, तभी उसके ब्रेस्ट बड़ी लड़कियों जैसे विकसित हो गए थे।

अजब-गजब: 26 फीट के अजगर को मारा, और तलकर खा गए

चार साल की उम्र आते-आते एमिली के पीरियड्स शुरू हो गए थे लेकिन अब उसमें मेनोपॉज के लक्षण दिख रहे हैं। जब एमिली का जन्म हुआ था तो वह नॉर्मल हुई थी। लेकिन जन्म के दो हफ्ते बाद उसके वजन में एक अलग तरीके से बढ़ौतरी होनी शुरू हो गई। चार महीने की होने पर इसका वजन एक साल तक की बच्ची का लगने लगा। 

ट्रेन में लड़की को देख शख्स ने की शर्मनाक हरकत..

एमिली को एडिसन बीमारी के साथ एमिली को कॉनजेनिटल एड्रेनल, हायपरप्लासिया, सेंट्रल प्रेकोशियस प्यूबर्टी, ऑटिसम स्पेक्ट्रम डिसॉडर, सेंसरी प्रोसेसिंग डिसॉडर और एनसाइटी डिसॉडर भी है। 

ट्रेन में लड़के ने मेरे सामने की थी गंदी हरकत: विद्या बालन

इन बीमारियों के बाद एमिली को अब हफ्ते में एक बार कीमोथेरिपी करनी पड़ती है। डॉक्टरों ने बताया कि एमिली को इस कीमोथेरिपी के बाद वही सब झेलना पड़ेगा जो मेनोपॉज के दौरान एक 50 साल की महिला को झेलना पड़ता है। 

 

वेब डेक्स, IBC24

Web Title : Five Years Girl Begins Periods

जरूर देखिये