खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण लॉन्च करेगा नया सॉफ्टवेयर, खाद्य कारोबारियों को मिलेगी ऑनलाइन सुविधा | Food Safety and Standards Authority will launch new software

खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण लॉन्च करेगा नया सॉफ्टवेयर, खाद्य कारोबारियों को मिलेगी ऑनलाइन सुविधा

खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण लॉन्च करेगा नया सॉफ्टवेयर, खाद्य कारोबारियों को मिलेगी ऑनलाइन सुविधा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : July 4, 2020/5:25 pm IST

रायपुर: खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) खाद्य अनुज्ञप्ति, पंजीयन सेवाओं के लिए उन्नत सॉफ्टवेयर एफओएससीओएस (Foscos) लॉन्च करने जा रहा है। यह सॉफ्टवेयर वर्तमान में प्रचलित एफएलआरएफ प्रणाली की जगह लेगा। यह सॉफ्टवेयर एक सिंगल नियामक प्लेटफार्म होगा। जिस पर खाद्य व्यवसायियों द्वारा अनुज्ञप्ति, पंजीयन आवेदन, वार्षिक रिटर्न दाखिल करने आदि का कार्य किया जा सकेगा। इस नये सॉफ्टवेयर में खाद्य कारोबारकर्ताओं की सुविधा के लिए ऑनलाईन वार्षिक रिटर्न भरने की सुविधा दी गई है। प्रथम चरण में यह नया सॉफ्टवेयर 9 राज्यों तमिलनाडु, गुजरात, गोवा, दिल्ली, ओडि़शा, मणिपुर, चण्डीगढ़, पाण्डुचेरी एवं लद्दाख में लॉन्च किया जाएगा। इन राज्यों में ट्रायल के बाद शीघ्र ही अन्य राज्यों में लॉन्च करने की योजना है।

Read More: छत्तीसगढ़ में संविदा शिक्षक सहित इन पदों पर निकली भर्ती, 15 जुलाई तक कर सकेंगे आवेदन

नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने बताया कि खाद्य व्यवसायी एफएलआरएस सॉफ्टवेयर के आईडी से ही नये सॉफ्टवेयर को एफओएससीओएस का उपयोग कर सकेंगे। एफएलआरएस सॉफ्टवेयर में खाद्य विनिर्माताओं को विनिर्माण किए जाने वाले खाद्य पदार्थों का नाम लिखना पड़ता था। अब नये सॉफ्टवेयर में खाद्य निर्माताओं को विनिर्माण किए जाने वाले मानकीकृत खाद्य पदार्थों का ड्राप बॉक्स से चयन करना होगा, जिससे खाद्य पदार्थों की श्रेणी में एकरूपता आएगी। खाद्य कारोबारियों की जानकारी के लिए एफओएससीओएस सॉफ्टवेयर का होम पेज http://foscos.fssai.gov.in में यूजर मैनुअल, वीडियो ड्यूटोरियल, पीपीटी उपलब्ध कराए गए हैं। नये उपयोगकर्ताओं के लिए हेल्पलाईन नम्बर 1800112100 एवं ई-मेल helpdesk-foscos@fssai.gov.in की सुविधा दी गई है।

Read More: इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय की परीक्षा पद्धति-PhD के प्रावधानों में संशोधन, इस आधार पर होगा मूल्यांकन

 
Flowers