वनवासियों के लिए प्रदेश सरकार की बड़ी सौगात, पौष्टिक आहार और हॉट बाजारों में मिलेगी चिकित्सा सुविधा

 Edited By: Vivek Mishra

Published on 19 Jun 2019 06:52 AM, Updated On 19 Jun 2019 06:52 AM

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को प्रदेश के वनवासियों के लिए दो बड़ी योजनाओं की घोषणा की है। वनांचल क्षेत्र के लोगों को पौष्टिक आहार के लिए मोबाइल चिकित्सा के माध्यम से हॉट बाजारों में स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराया ले जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इन योजनाओं की शुरूआत छत्तीसगढ़ के बस्तर से जाएगी।

ये भी पढ़ें: आईसीसी वर्ल्ड कप 2019, इस बल्लेबाज ने 1 पारी में जड़े 17 छक्के, रोहित, गेल और डिविलियर्स 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि बस्तर संभाग में कुपोषण का प्रकोप सर्वाधिक है। ये समस्या हमें विरासत में मिली है, और हम इस कलंक को मिटाने के लिए प्रतिबद्ध है। सीएम ने बस्तर संभाग के कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि अगले एक साल में इस समस्या को नियंत्रित किया जाए। ग्राम पंचायतों एवं महिला समूहों के माध्यम से स्थानीय लोगों की रूचि ते अनुसार उन्हें पौष्टिक भोजन प्रतिदिन उपलब्ध कराया जाए।

ये भी पढ़ें:प्रदेश के कई शहरों को मिलेगी सैटेलाइट सिटी की सौगात, शुरुआत न्यायधानी से

इस दौरान सीएम भूपेश बघेल ने ये भी कहा कि वन बाहुल क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार नहीं होने से लोगों को जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पा रहीं है, जिसके चलते बस्तर संभाग के सभी जिले स्वास्थ्य सूचकांकों में देश के सर्वाधिक पिछड़े जिलों में शामिल है। बस्तर एवं दंतेवाड़ा जिलों के कलेक्टरों को निर्देशित किया गया है कि वे तत्काल प्रयोग के तौर पर हॉट बाजारों के दिन वहां मेडिकल टीम भेजे।

Web Title : For the forest dwellers, the state government's big savings, nutritious diet and medical facilities will be available in the hot markets.

जरूर देखिये