कन्या विवाह योजना बंद किए जाने पर पूर्व मंत्री गागड़ा ने यह कहा, जानिए | Former minister Gagda statement on closing of girl marriage plan

कन्या विवाह योजना बंद किए जाने पर पूर्व मंत्री गागड़ा ने यह कहा, जानिए

कन्या विवाह योजना बंद किए जाने पर पूर्व मंत्री गागड़ा ने यह कहा, जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : June 5, 2019/10:49 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ में श्रम विभाग के कन्या विवाह योजना बंद किए जाने पर विवाद जारी है। अब पूर्व मंत्री महेश गागड़ा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के कार्यकाल में श्रमिक परिवार की बेटियों के विवाह के लिये 20 हजार दिया जाता था। उन्होंने कहा कि इस योजना प्रदेश की लाखों बेटियों के हाथ पीले हुए थे।

बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार ने पूर्ववर्ती बीजेपी शासन के दौरान श्रम विभाग की शुरु की गई श्रमिक विवाह योजना कन्या विवाह योजना को बंद करते हुए कन्या विवाह योजना की जिम्मेदारी महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को देने का निर्णय लिया है। इसके पीछे कारण यह बताया जा रहा है कि पहले महिला एवं बाल विकास विभाग मुख्यमंत्री कन्या दान योजना चला रहा था।ऐसे में एक ही जैसी 2 योजना राज्य सरकार के दो अलग-अलग विभाग चलाए जा रहे थे।

यह भी पढ़ें : NEET 2019 के नतीजे घोषित, नलिन खंडेलवाल ने ऑल इंडिया में किया टॉप.. ऐसे देखें रिजल्ट 

हाल ही में सीएम भूपेश बघेल, श्रममंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया और महिला बाल विकास विभाग मंत्री अनिला भेंडिया को इस बात की जानकारी हुई। इसके बाद उन्होंने अफसरों से चर्चा करने के बाद यह तय किया गया कि महिला एवं बाल विकास विकास विभाग ही चलाए। साथ ही, पहले मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए सरकार प्रति विवाह 15 हजार रुपए देती थी, अब उस राशि को बढ़ाकर 25 हजार रुपए कर दिया गया है।

 
Flowers