लव जिहाद कानून पर पूर्व मंत्री पीसी शर्मा का पलटवार, कहा- प्यार दुनिया का एक ऐसा शब्द है जो सभी कानूनों से परे है.. | Former Minister PC Sharma countered on Love Jihad law, says Love is beyond all laws

लव जिहाद कानून पर पूर्व मंत्री पीसी शर्मा का पलटवार, कहा- प्यार दुनिया का एक ऐसा शब्द है जो सभी कानूनों से परे है..

लव जिहाद कानून पर पूर्व मंत्री पीसी शर्मा का पलटवार, कहा- प्यार दुनिया का एक ऐसा शब्द है जो सभी कानूनों से परे है..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : November 17, 2020/8:17 am IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में लव जिहाद को लेकर अब गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का बयान आया है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में लगातार सामने आ रहे लव जिहाद के मामलों को रोकने के लिए मध्यप्रदेश शासन कानून लाएगी। सरकार इसे लेकर धर्म स्वातंत्र्य कानून बना रही है। इसके लिए आगामी विधानसभा सत्र में विधेयक लाया जाएगा।

Read More News: पंजाब किसान प्रदर्शन, रेलवे ने 3,090 मालगाड़ियां रद्द की, 1670 करोड़ रुपये का 

इधर, लव जिहाद के लिए लाए जा रहे कानून को लेकर पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने कहा है कि प्यार दुनिया का ऐसा शब्द है जो सभी कानूनों से परे है। जो कानून बनाना है। सरकार उसका विधेयक विधानसभा में लेकर आए। गुण-दोष के आधार पर विधानसभा में चर्चा की जाएगी।

Read More News: राजिम में 1 ही परिवार के 5 सदस्यों की मौत, पति-पत्नी, मां और दो बच्चे मृत पाए गए

जानें कानून की बड़ी बातें

इस कानून के तहत गैर जमानती धाराओं में मामला दर्ज होगा। और पांच साल की कठोरतम सजा का प्रावधान रहेगा। इसके तहत बहला-फुसलाकर, प्रलोभन देने या डरा-धमकाकर धर्म-परिवर्तन कराकर शादी करना अपराधा होगा। वहीं लव जिहाद में सहयोग करने वालों को भी मुख्य आरोपी की तरह आरोपी बनाया जाएगा। ऐसे लोगों को अपराधी मानते हुए मुख्य आरोपी की तरह सजा का प्रावधान रहेगा। हालांकि स्वेच्छा से शादी करने के लिए किसी तरह की कार्रवाई नहीं होगी। स्वेच्छा से धर्म परिवर्तन के लिए एक महीने पहले कलेक्टर के यहां आवेदन देना होगा। बिना आवेदन के अगर धर्मांतरण किया गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Read More News: प्रॉपर्टी विवाद में बेटे ने की पिता की हत्या, भाभी को भी किया घायल