पूर्व पीएम राजीव गांधी की पुण्यतिथि, छत्तीसगढ़ में सीएम भूपेश बघेल शुरु करेंगे किसान न्याय योजना, सोनिया- राहुल गांधी वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए करेंगे कार्यक्रम में शिरकत | Former PM Rajiv Gandhi's death anniversary CM Bhupesh Baghel will launch Kisan Nyay Yojana in Chhattisgarh Sonia- Rahul Gandhi will participate in the program through video conferencing

पूर्व पीएम राजीव गांधी की पुण्यतिथि, छत्तीसगढ़ में सीएम भूपेश बघेल शुरु करेंगे किसान न्याय योजना, सोनिया- राहुल गांधी वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए करेंगे कार्यक्रम में शिरकत

पूर्व पीएम राजीव गांधी की पुण्यतिथि, छत्तीसगढ़ में सीएम भूपेश बघेल शुरु करेंगे किसान न्याय योजना, सोनिया- राहुल गांधी वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए करेंगे कार्यक्रम में शिरकत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : May 21, 2020/2:03 am IST

रायपुर। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के शहादत दिवस पर कल छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के लिए न्याय योजना शुरू कर रही है। दिल्ली से सोनिया गांधी और राहुल गांधी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल होंगे। सीएम भूपेश बघेल और सभी मंत्री सीएम हाउस कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में दोपहर 12 बजे राजीव गांधी के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।
ये भी पढ़ें- 6 साल की बच्ची ने जीती कोरोना से जंग, घर लौटने पर पड़ोसियों ने थाली…

इसके बाद 19 लाख किसानों के खातों में पांच हजार सात सौ करोड़ की राशी में से पहली किश्त के रूप में पंद्रह सौ करोड़ रुपए की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर की जाएगी। इस दौरान सांसद, विधायक, दूसरे जनप्रतिनिधि, किसान और अलग-अलग योजनाओं के हितग्राही भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे। हितग्राहियों से मुख्यमंत्री चर्चा भी करेंगे…इससे पहले आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने योजना के शुभारंभ की तैयारियों की समीक्षा भी की, उन्होंने कहा कि राजीव गांधी न्याय योजना किसानों को खेती किसानी से जोड़ने देश में अपनी तरह की पहली योजना है। वहीं, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा की सरकार बीजेपी के दबाव में किसानों को धान MSP के अंतर की राशि दे रही है।

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी के पुन्यतिथि 21 मई के दिन छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के लिए न्याय योजना शुरू कर रही है। दिल्ली से सोनिया गांधी और राहुल गांधी वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए इस योजना के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मंत्रीमण्डल के सदस्यगण मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में दोपहर 12 बजे स्वर्गीय राजीव गांधी के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। इसके पश्चात् किसानों को दी जाने वाली 5700 करोड़ रूपए की राशि में से प्रथम किश्त के रूप में 1500 करोड़ रूपए की राशि के कृषकों के खातों में ऑनलाईन अंतरण की जाएगी। कार्यक्रम में जिलों से सांसद, विधायक, अन्य जनप्रतिनिधि, किसान और विभिन्न योजनाओं के हितग्राही भी वीडियो कांफ्रेसिंग से जुड़ेंगे।

Read More: नक्सलियों के खिलाफ पुलिस को बड़ी सफलता, एक लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज यहां अपने निवास कार्यालय में योजना के शुभारंभ के लिए की जा रही तैयारियों की वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा भी की। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ देश में पहला ऐसा राज्य है जो किसानों को सीधे तौर पर बैंक खातों में राशि ट्रांसफर कर 5700 करोड़ रूपए की राहत प्रदान कर रहा है। कोरोना संकट के काल में किसानों को छत्तीसगढ़ सरकार राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से बड़ी राहत प्रदान करने जा रही है। इस योजना का उद्देश्य फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करना और किसानों को उनकी उपज का सही दाम दिलाना है।

Read More: देश में 25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें, उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर दी जानकारी…देखिए

मुख्यमंत्री बघेल कार्यक्रम के आरंभ में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के संबंध में संक्षिप्त उद्बोधन देगें । कार्यक्रम में किसानों को दी जाने वाली 5700 करोड़ रूपए की राशि में से प्रथम किश्त के रूप में 1500 करोड़ रूपए की राशि के कृषकों के खातों में अंतरित की जाएगी। इस अवसर पर जिला मुख्यालयों में उपस्थित योजना के हितग्राहियों के साथ ही महिला स्व-सहायता समूहों के सदस्यों, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना और लघु वनोपज के हितग्राही तथा गन्ना और मक्का उत्पादक किसानों से वीडियो कांफ्रेसिंग से जरिए चर्चा भी की जाएगी।

Read More: भाजपा महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष और मंडल अध्यक्ष सहित 4 कार्यकर्ताओं ने थामा कांग्रेस का हाथ

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देने तथा कृषि के क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर सृजित करने लिए यह महत्वाकांक्षी योजना लागू की जा रही है। इस योजना से न केवल प्रदेश में फसल उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि किसानों को उनकी उपज का सही दाम भी मिलेगा। इस योजना के तहत प्रदेश के 19 लाख किसानों को 5700 करोड़ रूपए की राशि चार किश्तों में सीधे उनके खातों में अंतरित की जाएगी। यह योजना किसानों को खेती-किसानी के लिए प्रोत्साहित करने की देश में अपने तरह की एक बडी योजना है।

Read More: छलका युवराज सिंह का दर्द, कहा- टीम इंडिया में रहकर देश को दो वर्ल्ड कप दिलाया, लेकिन घर पर हुआ पथराव

राज्य सरकार इस योजना के जरिए किसानों को खेती किसानी के लिए प्रोत्साहित करने के लिए खरीफ 2019 से धान तथा मक्का लगाने वाले किसानों को सहकारी समिति के माध्यम से उपार्जित मात्रा के आधार पर अधिकतम 10 हजार रूपए प्रति एकड़ की दर से अनुपातिक रूप से आदान सहायता राशि दी जाएगी। इस योजना में धान फसल के लिए 18 लाख 34 हजार 834 किसानो को प्रथम किश्त के रूप में 1500 करोड़ रूपए की राशि प्रदान की जाएगी। योजना से प्रदेश के 9 लाख 53 हजार 706 सीमांत कृषक, 5 लाख 60 हजार 284 लघु कृषक और 3 लाख 20 हजार 844 बड़े किसान लाभान्वित होंगें।

Read More: भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा को पुलिस ने फिर भेजा नोटिस, कांग्रेस नेताओं पर विवादित पोस्ट का मामला

इसी तरह गन्ना फसल के लिए पेराई वर्ष 2019-20 में सहकारी कारखाना द्वारा क्रय किए गए गन्ना की मात्रा के आधार पर एफआरपी राशि 261 रूपए प्रति क्विंटल और प्रोत्साहन एवं आदान सहायता राशि 93.75 रूपए प्रति क्विंटल अर्थात अधिकतम 355 रूपए प्रति क्विंटल की दर से भुगतान किया जाएगा। इसके तहत प्रदेश के 34 हजार 637 किसानों को 73 करोड़ 55 लाख रूपए चार किश्तों में मिलेगा। जिसमें प्रथम किश्त 18.43 करोड़ रूपए की राशि 21 मई को अंतरित की जाएगी।

Read More: छत्तीसगढ़ में 5 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि, ​एक्टिव मरीजों का आंकड़ा हुआ 50

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इसके साथ ही वर्ष 2018-19 में सहकारी शक्कर कारखानों के माध्यम से खरीदे गए गन्ना की मात्रा के आधार पर 50 रूपए प्रति क्विंटल की दर से प्रोत्साहन राशि (बकाया बोनस) भी प्रदान करने जा रही है। इसके तहत प्रदेश के 24 हजार 414 किसानों को 10 करोड़ 27 लाख रूपए राशि दी जाएगी। राज्य सरकार ने इस योजना के तहत खरीफ 2019 में सहकारी समिति, लैम्पस के माध्यम से उपार्जित मक्का फसल के किसानों को भी लाभ देने का निर्णय लिया है। मक्का फसल के आकड़े लिए जा रहे हैं, जिसके आधार पर आगामी किश्त में उनको भुगतान किया जाएगा।

Read More: डैमेज कंट्रोल में जुटी बीजेपी, सिंधिया के धुर विरोधी नेता से मिले प्रदेशाध्यक्ष-महामंत्री

इस योजना में राज्य सरकार ने खरीफ 2020 से इसमें धान, मक्का, सोयाबीन, मूंगफली, तिल, अरहर, मूंग, उड़द, कुल्थी, रामतिल, कोदो, कोटकी तथा रबी में गन्ना फसल को शामिल किया है। सरकार ने यह भी कहा है कि अनुदान लेने वाला किसान यदि गत वर्ष धान की फसल लेता है और इस साल धान के स्थान पर योजना में शामिल अन्य फसल लेता हैं तो ऐसी स्थिति में उन्हें प्रति एकड़ अतिरिक्त सहायता दी जायेगी।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश की अर्थव्यवस्था को गतिशील और मजबूत बनाने के लिए लॉकडाउन जैसे संकट के समय में किसानों को फसल बीमा और प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत 900 करोड़ की राशि उनके खातों में अंतरित की गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा इसके पहले लगभग 18 लाख किसानों का 8800 करोड़ रूपए का कर्ज माफ किया गया है साथ ही कृषि भूमि अर्जन पर चार गुना मुआवजा, सिंचाई कर माफी जैसे कदम उठाकर किसानों को राहत पहुंचाई गई है।