'वन नेशन-वन राशन कार्ड' के अंतर्गत अगले माह से मिलेगा निशुल्क राशन, खाद्य मंत्री ने जारी किया निर्देश | Free ration under 'One Nation-One Ration Card' from next month

‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ के अंतर्गत अगले माह से मिलेगा निशुल्क राशन, खाद्य मंत्री ने जारी किया निर्देश

'वन नेशन-वन राशन कार्ड' के अंतर्गत अगले माह से मिलेगा निशुल्क राशन, खाद्य मंत्री ने जारी किया निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : August 13, 2020/5:03 pm IST

भोपाल: खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहू लाल सिंह ने कहा कि 37 लाख लोगों को इस माह के अंत तक निशुल्क राशन पर्ची उपलब्ध करवाई जायेगी। राशन पर्ची नहीं होने के कारण ये लोग शासन की योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे थे।

Read More: जिला अस्पताल के सामने एंबुलेंस में ही तड़प-तड़पकर थम गई गर्भवती महिला की सांसे, लेकिन नहीं आया कोई ‘धरती का भगवान’

मंत्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप प्रदेश में अगले माह से सभी को राशन उपलब्ध करवाया जायेगा।राशन पर्ची बनाने का काम इस माह के अंत तक पूर्ण कर लिया जायेगा। सभी कलेक्टर्स को इस संबंध में निर्देशित किया गया है कि वे इस कार्य को 31 अगस्त तक आवश्यक रूप से पूरा कर लें, जिससे अगले माह से हितग्राहियों को राशन पर्ची के आधार पर राशन उपलब्ध करवाया जा सके।

Read More: मध्यप्रदेश में बीते 24 घंटे में मिले 1014 नए मरीज, 17 की मौत, 596 हुए डिस्चार्ज

वन नेशन-वन राशन कार्ड – खाद्यान्न वितरण
खाद्य मंत्री सिंह ने बताया कि वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश का श्रमिक यदि प्रदेश के बाहर काम करना चाहता है तो उसे प्रदेश के बाहर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जायेगा।इसके लिए उसे संबंधित जिले के कलेक्टर कार्यालय में अपना पंजीकरण कराना होगा, जिससे उसे वांछित स्थान पर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा सके।

Read More: अमरजीत भगत का बड़ा बयान, कहा- साल 20-21 में धान खरीदी के लिए मंत्रिमंडल लेगी अंतिम निर्णय

वेयर हाऊस निर्माण में सशुल्क विभागीय एक्सपर्ट मिल सकेंगे
बैठक में संचालक खाद्य तरूण पिथोड़े ने बताया कि विभाग वेयर हाऊस के निर्माण के संबंध में अशासकीय व्यक्ति को विभागीय एक्सपर्ट उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करेगा। इस सुविधा का लाभ संबंधित व्यक्ति अथवा संस्था एक निश्चित शुल्क जमाकर ले सकेगी। वेयर हाऊस के क्षेत्र में काम करने वालों को मदद मिलेगी। विभागीय बैठक में प्रमुख सचिव खाद्य फैज़ अहमद किदवई, संचालक खाद्य तरूण पिथोड़े एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Read More: मेडिकल बुलेटिन: छत्तीसगढ़ में एक्टिव मरीजों की संख्या 4 हजार के पार, आज फिर मिले 400 से अधिक मरीज