फ्रेंच टोस्ट

Reported By: Aman Verma, Edited By: Aman Verma

Published on 23 Oct 2017 06:49 PM, Updated On 23 Oct 2017 06:49 PM

आज हम आपको बनाना सिखाएंगे फ्रेंच टोस्ट बनाना. यह बहुत ही आसान है और खाने में बहुत ही ज्यादा टेस्टी लगता है. अगर आपके पास अंडा नहीं है तो आप इसमें सूजी का प्रयोग कर सकती हैं. साथ ही इसे चटपटा बनाने के लिए मिर्च पाउडर तथा अन्य मसाले डाल सकती हैं.फ्रेंच टोस्ट ब्रेड से बनने वाली एक ऐसी डिश है जो सभी को पसंद होती है। सभी लोग इसे बड़े शौक से खाते है। आप इसे सुबह या शाम के नाशते में आसानी से बना सकते है। यह सभी को पसंद आता है। फ्रेंच टोस्ट का स्वाद बहुत ही मज़ेदार और लाजवाब  होता है। आप इसे किसी मेहमान या दोस्त को बनाकर खिलाएंगे तो वो इसे शौक से खाएगा और आपकी तारीफ भी करेगा। फ्रेंच टोस्ट की सबसे खास विशेषता यह है की एक तो यह जल्दी से तैयार हो जाता है। दूसरा आप इसे अपने मेहमानो के सामने बनाकर एकदम कुछ ही समय में परोस सकते है। वो इसे शौक से खाएंगे  तारीफ करेंगे।। फ्रेंच टोस्ट बाजार में सभी जगह मिलता है लेकिन घर पर इसे बनाने का मज़ा ही अलग है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। फ्रेंच टोस्ट को बनाने की सभी सामग्री आसानी से मिल जाती है आप जब चाहे इसे बना सकते है। आज हम आपके लिए लाये है एक आसान विधि जिसकी मदद से आप स्वादिष्ट और लाजवाब फ्रेंच टोस्ट आसानी से बना सकते है। नीचे दी गई विधि को फॉलो करे और झट से फ्रेंच टोस्ट बनाकर सबको खिलाए।फ्रेंच टोस्ट को बनाने में 15 मिनट का समय लगता है। इसे बनाने की तैयारी करने में 5 मिनट का समय लगता है।

 

 फ्रेंच टोस्ट बनाने की विधि

 

फ्रेंच टोस्ट (French Toast Recipe)

फ्रेंच टोस्ट का स्वाद लाजवाब और स्वादिष्ट होता है। आप इसे आसानी से सुबह और शाम के नाश्ते में बना सकते है। इसका स्वाद सभी को पसंद आता है और यह बहुत ही कम समय में तैयार हो जाता है।

 Course Bread, Breakfast, Snack foods

 Cuisine French

 Prep Time 5 minutes

 Cook Time 15 minutes

 Total Time 20 minutes

 Servings 2 people

Ingredients

4 ब्रेड स्लाइस

1 कप दूध

3 टी स्पून दही

1 टी स्पून बटर

1 टी स्पून दालचीनी पाउडर

Instructions

फ्रेंच टोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन ले उसमे दूध, दही और चीनी डालकर अच्छे से फेट कर एक मिक्सचर बना ले।

ब्रेड के स्लाइस को ले और उसे मिक्सचर में डिप कर ले। ध्यान रखे की ब्रेड स्लाइस पर यह मिक्सचर अच्छी तरह से लग जाना चाहिए।

इतना करने के बाद एक पैन ले उसपर बटर लगाकर गरम करे। मिक्सचर लगी हुई ब्रेड को पैन में डाले और बटर लगाकर अच्छे से सेक ले।

ब्रेड को दोनों तरफ से सेकने के बाद उसे प्लेट में निकाल ले। सभी ब्रेड स्लाइस के साथ ऐसा ही करे। ब्रेड स्लाइस को प्लेट में निकालने के बाद ऊपर से दालचीनी पाउडर डालकर टोमेटो सॉस या चटनी के साथ सर्वे करे। आपके स्वादिष्ट और लाजवाब फ्रेंच टोस्ट तैयार है।

Web Title : French Toast Recipe 

जरूर देखिये