त्यौहारी सीजन में कारोबारियों को तोहफा, कॉरपोरेट टैक्स में भारी छूट, शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल | Gift to businessmen, heavy tax rebate in the festive season, a huge jump in the stock market

त्यौहारी सीजन में कारोबारियों को तोहफा, कॉरपोरेट टैक्स में भारी छूट, शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल

त्यौहारी सीजन में कारोबारियों को तोहफा, कॉरपोरेट टैक्स में भारी छूट, शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : September 20, 2019/7:41 am IST

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल की बैठक से पहले वित्त मंत्री ने सुस्त इकॉनमी को रफ्तार देने के लिए शुक्रवार को बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री ने घरेलू कंपनियों और नई घरेलू मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स की दरों में कटौती का प्रस्ताव रखा। ग्रोथ को प्रमोट करने के लिए वित्त मंत्री ने नई घरेलू कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स की दर को घटाकर 22% कर दिया है, बशर्ते कॉर्पोरेट्स ने किसी तरह का इन्सेंटिव या छूट न ली हो। वित्त मंत्री के ऐलानों से शेयर बाजार खिलखिला उठा है। बाजार में दिवाली जैसी रौनक है और लगभग सभी प्रमुख सेक्टरों में उछाल दिख रही है।

पढ़ें- केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी का बड़ा बयान, कहा- कांग्रेस तय करे भारत का समर्थन करता है या पाकिस्तान का

ग्रोथ और निवेश को बढ़ाने के लिए इनकम टैक्स ऐक्ट में बदलाव मौजूदा वित्त वर्ष यानी 2019-20 से होगा लागू। घरेलू कंपनियों पर बिना किसी छूट के इनकम टैक्स 22 प्रतिशत होगा और सरचार्ज और सेस जोड़कर प्रभावी दर 25.17 फीसदी हो जाएगी। पहले यह दर 30 प्रतिशत थी। वित्त मंत्री ने बताया कि कॉर्पोरेट टैक्स घटाए जाने और अन्य रियायतों से सरकार के खजाने पर 1.45 लाख करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

पढ़ें- मोदी-ट्रंप की मुलाकात से बढ़ी आस, सस्ते हो सकते हैं आईफोन और स्मार्टवॉच जैसे 

निर्मला सीतारमण के इस ऐलान के बाद शेयर बाजार में बड़ी तेजी देखी गई। प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान सेंसेक्‍स 900 अंक मजबूत हुआ तो वहीं निफ्टी ने भी 250 अंकों की बढ़त दर्ज की। सेंसेक्‍स 37 हजार के पार कारोबार करता दिखा तो वहीं निफ्टी ने 11 हजार के स्‍तर को टच कर लिया। कुछ देर बाद सेंसेक्‍स 1600 अंक और निफ्टी 485 अंक की बढ़त को पार कर लिया।

पढ़ें- पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद यौन शोषण मामले में गिरफ्तार, मेडिकल के बाद 

हनी ट्रैप केस, पूर्व सांसद से 2 करोड़ रूपए ले चुकी हैं युवतियां

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/AsjZ12H-XrA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>