विदेशों में मजबूती का रुख, सोना और चांदी में दूसरे दिन भी तेजी, जानिए कीमत | Gold and silver rise for the second day know prices

विदेशों में मजबूती का रुख, सोना और चांदी में दूसरे दिन भी तेजी, जानिए कीमत

विदेशों में मजबूती का रुख, सोना और चांदी में दूसरे दिन भी तेजी, जानिए कीमत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : January 29, 2019/12:17 pm IST

नई दिल्ली। ग्लोबल मार्केट में मजबूती के रुख को देखते हुए दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को भी सोने की कीमतों में तेजी जारी रही। सोना 100 रुपए बढ़कर 33,750 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। जबकि इंडस्ट्रियल यूनिट्स और और सिक्का निर्माताओं की ओर से मांग बढ़ने से चांदी भी 200 रुपए की तेजी के साथ 41,000 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।    

सराफा कारोबार के जानकारों के अनुसार ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमत 1,300 डॉलर प्रति औंस के आसपास चल रहा है। इससे स्थानीय बाजार में कारोबारी धारणा मजबूत हुई और सोने की कीमतों में तेजी का रुख रहा। कारोबारियों की मानें तो इसके अलावा चीन और अमेरिका के बीच वार्ता शुरु होने से पहले व्यापार तनाव बढ़ने से सुरक्षित निवेश के रुप में पीली धातु के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ गया।     

यह भी पढ़ें : योगी कैबिनेट की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय, मेरठ से प्रयागराज तक बनेगा दुनियां का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे 

वहीं ग्लोबल मार्केट की बात करें तो वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना तेजी के साथ 1,304.81 डॉलर प्रति औंस जबकि चांदी तेजी के साथ 15.79 डॉलर प्रति ट्राय औंस पर बोली गई। बता दें कि सोमवार को सोने में 350 रुपए की तेजी आई थी।