धनतेरस में सोने की बिक्री में भारी गिरावट, भारत में बिका कुल 30 टन सोना | Gold sales drop in Dhanteras, 30 tons of gold sold in India

धनतेरस में सोने की बिक्री में भारी गिरावट, भारत में बिका कुल 30 टन सोना

धनतेरस में सोने की बिक्री में भारी गिरावट, भारत में बिका कुल 30 टन सोना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : October 26, 2019/11:49 am IST

नई दिल्ली। शुक्रवार को धनतेरस के मौके पर इस बार सोने के जेवरों की बिक्री पिछली बार की अपेक्षा कमजोर रही। पिछली बार जानकारी के मुताबिक, इस बार करीब 30 टन सोना ही बिक पाया है। अगर केवल डेटा की बात की जाए तो इस बार धनतेरस पर सोने की बिक्री में 25 फीसदी की कमजोरी रिकार्ड की गई है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, इस बार केवल 30 हजार किलो सोना ही भारत में बिक पाया है।

यह भी पढ़ें — महाकाल मंदिर में की गई धनतेरस की महापूजा, शामिल हुए प्रशासनिक अधिकारी

देश के ज्वैलर्स पिछली बार से ज्यादा बिक्री की उम्मीद लगाए बैठे थे। पिछली बार यानी कि धनतेरस 2018 के मौके पर करीब 40 टन सोना बिका था। अगर पिछले साल धनतेरस की बात करें, तो तब सोने की कीमत 32,690 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। सर्राफा कारोबारियों ने भी धनतेरस पर अधिकतर बाजारों में कारोबार ठंडा रहने की बात कही है। इस बार धनतेरस पर सोने और चांदी की ओवरऑल बिक्री में पिछले सालों की अपेक्षा भारी गिरावट देखी गई है।

यह भी पढ़ें — खट्टर के साथ दुष्यंत चौटाला लेंगे डिप्टी सीएम की शपथ, रविवार दोपहर 2 बजे होगा शपथ ग्रहण समारोह

कारोबारियों द्वारा इस बार धनतेरस पर सोने और चांदी की बिक्री में 40 फीसदी तक की गिरावट होने का अनुमान लगाया जा रहा है। सोने की बिक्री का कम होने का एक कारण ये भी हो सकता है कि इस बार सोने का रेट काफी ज्यादा रहा है। कल दिल्ली में सोने का रेट करीब 39,770 (99.9) रहा। जबकि इसी बार अक्षय तृतीया पर लोगों ने खूब खरीदारी की थी।

यह भी पढ़ें — ऐसे नेता जो कभी सायकिल पर बेचीं थी ​सब्जियां, पीएम मोदी से भी हैं समानताएं, फिर बनेंगे इस राज्य के सीएम

<iframe width=”892″ height=”502″ src=”https://www.youtube.com/embed/Gc5-wtZtYtc” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>