EPFO के 6 करोड़ खाताधारकों के लिए खुशखबरी, दूसरी बार ले सकेंगे कोविड एडवांस.. जानिए पूरी जानकारी | Good news for 6 crore account holders of EPFO, will be able to take Kovid advance for the second time

EPFO के 6 करोड़ खाताधारकों के लिए खुशखबरी, दूसरी बार ले सकेंगे कोविड एडवांस.. जानिए पूरी जानकारी

EPFO के 6 करोड़ खाताधारकों के लिए खुशखबरी, दूसरी बार ले सकेंगे कोविड एडवांस.. जानिए पूरी जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : June 1, 2021/3:24 am IST

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने देश में जारी कोरोना महामारी की दूसरी लहर के असर से अपने सब्सक्राइबर्स को राहत देने के लिए अहम फैसला लिया है। इसके मुताबिक सब्सक्राइबर्स दूसरी बार भी नॉन-रिफंडेबल कोविड एडवांस का फायदा उठा सकेंगे।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में आज से 12वीं बोर्ड की परीक्षा, घर से ही लिखकर केंद्र में जमा करना होगा उत्तर पुस्तिका

सरकार ने पिछले साल मार्च में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत ईपीएफ सब्सक्राइबर्स को एडवांस लेने की सुविधा दी थी। इसके तहत सब्सक्राइबर अपने पीएफ खाते में जमा राशि का 75 फीसदी या तीन महीने की सैलरी (बेसिक और डीए) के बराबर राशि में से जो कम हो उसके बराबर राशि की निकासी कर सकते थे।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ में आज से 12वीं बोर्ड की परीक्षा, घर से ही लिखकर केंद्र में जमा करना होगा उत्तर पुस्तिका

मुताबिक कोविड-19 एडवांस से महामारी के दौरान ईपीएफ के सदस्यों को काफी मदद मिली है। खासकर जिन सदस्यों का मासिक वेतन 15,000 रुपये से कम है। अब तक 76.31 लाख कर्मचारियों ने कोविड-19 नॉन-रिफंडेबल एडवांस लिया है। इन कर्मचारियों ने एडवांस के तौर पर 18,698.15 करोड़ रुपए की राशि की निकासी की है। ईपीएफओ ने सदस्यों को क्लेम का निपटारा तेज करने के लिए खास कदम उठाए हैं, जिससे आवेदन के 3 दिन में पैसा सब्सक्राइबर के खाते में पहुंचाया जा सके।

पढ़ें- उलझन में ना रहें.. जानें आज से क्या खुलेंगे क्या रह…

श्रम मंत्रालय ने आज एक रिलीज जारी कर कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर से अपने सब्सक्राइबर्स को राहत देने के लिए ईपीएफओ ने अपने सदस्यों को दूसरा नॉन रिफंडेबल कोविड-19 एडवांस निकालने की मंजूरी दे दी है।

पढ़ें- सरेआम दो युवकों ने राकांपा नेता को मारी गोली, पत्नी..

यानी पिछले साल कोरोना से जुड़े खर्चों से निपटने के लिए अपने PF खाते से एडवांस निकाल चुके सदस्य एक बाऱ और एडवांस निकाल सकते हैं। मंत्रालय के मुताबिक कोरोना संकट के साथ साथ ब्लैक फंगस के असर को देखते हुए इस राहत का ऐलान किया गया है।

 

 
Flowers