कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ते में दोगुने की बढ़ोतरी, 1 जनवरी 2017 से मिलेगा लाभ

 Edited By: Rupesh Sahu

Published on 15 Jun 2019 01:58 PM, Updated On 15 Jun 2019 01:58 PM

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में दोगुने की बढ़ोतरी कर दी गई है। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के कैंटीन भत्ते को भी बढ़ाकर दोगुना कर दिया है। तकरीबन 7 साल बाद इस भत्ते की मद में बढ़ोतरी की गई है। अब सेंट्रल के कर्मचारियों को पहले से दोगुना कैंटीन भत्ता मिलेगा। केंद्र सरकार ने यह भी तय किया गया है कि जब भी महंगाई भत्ता की वृद्धि 50 फीसदी तक होगी तो कैंटीन भत्ता में भी 25 फीसदी की वृद्धि की जाएगी।

ये भी पढ़ें- स्टेट गवर्निंग काउंसिल की बैठक, राज्यपाल आनंदीबेन के साथ कई उद्योगपति हुए शामिल

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये बढ़ोतरी 1 जनवरी 2017 से लागू मानी जाएगी। केंद्र सरकार की घोषणा के मुताबिक कर्मचारियों को 750-1050 रुपए कैंटीन भत्ता हर महीने मिलेगा। मंत्रालय से ये भी स्पष्ट किया गया है कि जब भी महंगाई भत्ते में वृद्धि 50 फीसदी तक होगी कैंटीन भत्ते में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। ESIदर में कटौती केंद्र सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम ( ESI) के स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम में अंशदान में कटौती की है।

ये भी पढ़ें- भंडारे में खाना खाने से 44 लोग बीमार, एक बच्चे की मौत, अस्पताल में भर्ती हुए कई मरीज

केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए ESI के स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम में नियोक्ता और कर्मचारियों के कुल अंशदान को 6.5 प्रतिशत से घटाकर 4 प्रतिशत करने का फैसला किया है। नई दर 1 जुलाई से लागू हो जाएगी।

Web Title : Good news for employees

जरूर देखिये