कर्मचारियों को PM मोदी का दीवाली गिफ्ट, शुरू किया PF एकाउंट में पैसे जमा करना, ऐसे चेक करें बैलेंस | Good News For PF Account Holders. Government started transferring funds to your PF account

कर्मचारियों को PM मोदी का दीवाली गिफ्ट, शुरू किया PF एकाउंट में पैसे जमा करना, ऐसे चेक करें बैलेंस

कर्मचारियों को PM मोदी का दीवाली गिफ्ट, शुरू किया PF एकाउंट में पैसे जमा करना, ऐसे चेक करें बैलेंस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : October 15, 2019/3:41 pm IST

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने बीते दिनों दीवाली के अवसर पर देश के लगभग 6 करोड़ कर्मचारियों को तोहफा देने का ऐलान किया था। अब सरकार ने कर्मचारियों को गिफ्ट देने की शुरुआत की है। ईपीएफओ ने खाताधारकों के अकाउंट में नई ब्याज दरों के हिसाब से ब्याज देना शुरू कर दिया है। गौरतलब है कि बीते दिनों ईपीएफओ ने ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी। जिसके बाद वित्तीय वर्ष 2018-19 में ईपीएफ की ब्याज दरें 8.55 फीसदी से 8.65 फीसदी हो गई थी।

Read More: सीएम भूपेश बघेल को नहीं मिली अकोला में विमान उतारने की अनुमति, कांग्रेस प्रवक्ता बोले- घबराई हुई है भाजपा

ऐसे चेक करें बैलेंस
पीएफ खाते का बैलेंस आप एसएमएस द्वारा भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक नंबर पर एमएमएस करना होगा। आपकों अपने रजिस्टर्ड नंबर से 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG लिखकर भेजना होगा। इसके बाद आपको अपने मोबाइल पर आपके पीएफ की पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए आपका यूएएन, पैन और आधार लिंक होना जरूरी ही।

Read More: सज्जन वर्मा बोले- चले थे हेमा मालिनी की गालों की तरह सड़क बनाने, लेकिन हो गईं विजयवर्गीय के गालों जैसी

ऐसे चेक करें ऑनलाइन बैलेंस
अपने पीएफ एकाउंट का बैलेंस आप ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको ईपीएफओ के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाकर ई-पासबुक पर क्लिक करना होगा। जिससे एक नया पेज https://www.epfindia.gov.in खुल जाएगा। उसके बाद आपको यहां पर अपना यूएएन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा। एंटर करने के बाद एक नया पेज खुलेगा और मेंबर आईडी का चयन करना होगा। यहां ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस मिल जाएगा।

Read More: महाधिवक्ता सतीश चंद्र वर्मा के बचाव में आई कांग्रेस, भाजपा से आरक्षण को लेकर पूछे ये तीन सवाल

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/rZNevn26a20″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers