अच्छी खबर, स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल शुरू | Good news, human trial of indigenous vaccine COVAXIN begins

अच्छी खबर, स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल शुरू

अच्छी खबर, स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल शुरू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : July 19, 2020/7:33 am IST

नई दिल्ली। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर है। पूरी तरह कोरोना वायरस की पहली स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

 

पढ़ें- बॉलीवुड को बड़ा झटका, अब डायरेक्टर रजत मुखर्जी ने कहा अलविदा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग अब निर्णायक दौर में है। उन्होंने कहा है कि पिछले कई महीनों से कोरोना वैक्सीन के विकास के लिए जारी प्रयास के सकारात्मक संदेश मिलने लगे हैं। डॉक्टर हर्षवर्धन ने दावा किया है कि हम जल्द ही इस महामारी पर पूरी तरह जीत प्राप्त कर लेंगे।

पढ़ें- जोहरी के बाद बीसीसीआई से सबा करीम की विदाई, महाप्र…

उन्होंने अपने इस ट्वीट में प्रधानमंत्री कार्यालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के वेरीफाइड ट्विटर हैंडल के साथ ही इस वैक्सीन पर काम कर रहे भारत बॉयोटेक के ट्विटर हैंडल को भी टैग किया है।

पढ़ें- कोरोना का कोहराम, देश में बीते 24 घंटे में मिले करीब 39 हजार पॉजिटि…

गौरतलब है कि फॉर्मास्यूटिकल कंपनी भारत बॉयोटेक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने इस वैक्सीन को विकसित किया है। यह वैक्सीन प्रीक्लीनिकल स्टडी का स्टेज सफलतापूर्वक पार कर चुकी है।

पढ़ें- भारी बारिश के बाद अंडरपास से गुजर रही डीटीएस की बस डूबी, 1 की मौत

देश में कोरोना संक्रमितों की तादाद 10 लाख के पार पहुंच चुकी है। 9 लाख से 10 लाख संक्रमितों के आंकड़े तक पहुंचने में कोरोना को महज तीन दिन लगे। पिछले दो-तीन दिन से हर रोज सामने आ रहे नए मरीजों की तादाद 35 हजार के आसपास रह रही है।