गुड न्यूज: भारत को जल्द मिलेगी कोरोना वैक्सीन, रूस के प्रस्ताव पर चर्चा जारी | Good News: India will soon receive Corona vaccine, Russia continues to discuss proposal

गुड न्यूज: भारत को जल्द मिलेगी कोरोना वैक्सीन, रूस के प्रस्ताव पर चर्चा जारी

गुड न्यूज: भारत को जल्द मिलेगी कोरोना वैक्सीन, रूस के प्रस्ताव पर चर्चा जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : September 7, 2020/8:20 am IST

नई दिल्ली। भारत में बढ़ते मामलों को बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर रविवार को राहत भरी खबर भी आई है। हाल ही में लॉन्च की गई रूस की कोरोना वैक्सीन की सप्लाई और उत्पादन को लेकर भारत और रूस के बीच कई स्तरों पर बातचीत चल रही है। भारत में रूस के राजदूत निकोलेय कुशादेव ने इस बात की जानकारी दी है।

ये भी पढ़ें:कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज का पूरा खर्च उठाएगी सरकार, देखें प्रक्रिया 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 11 अगस्त को दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन को लॉन्च किया था। इस वैक्सीन का नाम स्पूतनिक V है। रूस के साथ वैक्सीन की सप्लाई, साथ मिलकर उत्पादन समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा हो रही है। आपको बता दें कि लैंसेट जर्नल के अनुसार शुरुआती ट्रायल में इस वैक्सीन का कोई गंभीर साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है।

ये भी पढ़ें: अश्वेत डेनियल प्रूड मौत मामला, मेयर ने पुलिस विभाग में सुधार का किया वादा 

रूस ने भारत के साथ स्पूतनिक V को लेकर सहयोग के तरीके साझा किए हैं। भारत सरकार फिलहाल इसका बारीकी से अध्ययन कर रही है। रूस के राजदूत कुशादेव ने कहा ‘कुछ जरूरी तकनीकी प्रक्रियाओं के बाद वैक्सीन बड़े पैमाने पर (अन्य देशों में भी) इस्तेमाल की जा सकेगी।’

ये भी पढ़ें:आज से शुरु होने वाली ऑनलाइन क्लासेस का आदेश निरस्त, निजी स्कूल ले सकेंगे सिर्फ ट्यूशन फीस 

माना जा रहा है कि विदेश मंत्री एस जयशंकर के हालिया रूस दौरे के दौरान भी कोरोना के टीके को लेकर चर्चा होगी। आपको बता दें कि रूस इसी हफ्ते से कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी को आम नागरिकों के लिए उपलब्ध कराने जा रहा है। इस वैक्सीन को मॉस्‍को के गामलेया रिसर्च इंस्टिट्यूट ने रूसी रक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर एडेनोवायरस को बेस बनाकर तैयार किया है।

 
Flowers