गूगल ने फिर बैन किए 25 ऐप्स, TikTok सहित पहले ही प्रतिबंधित हैं 59 ऐप्स | Google again banned 25 apps, including TikTok, already banned 59 apps

गूगल ने फिर बैन किए 25 ऐप्स, TikTok सहित पहले ही प्रतिबंधित हैं 59 ऐप्स

गूगल ने फिर बैन किए 25 ऐप्स, TikTok सहित पहले ही प्रतिबंधित हैं 59 ऐप्स

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : July 15, 2020/3:33 am IST

नई दिल्ली। भारत सरकार की ओर से TikTok समेत 59 चाइनीज ऐप्स के बैन करने के बाद अब Google ने अपने प्ले स्टोर से 25 और ऐप्स को बैन कर दिया है। इन सभी ऐप्स को यूजर्स के प्राइवेसी और सिक्योरिटी कंसर्न को देखते हुए बैन किया गया है।

पढ़ें- देश भर में फिर से लागू किया जाएगा लॉकडाउन? जानिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा

गूगल ने अपने प्ले स्टोर से इन ऐप को बैन करते हुए जानकारी दी है कि इन ऐप्स से यूजर्स को डाटा सिक्योरिटी का खतरा था क्योंकि इन ऐप्स में भारी मात्रा में एडवर्टिजमेंट्स दिए गए हैं, जो यूजर्स के उनके निजी डाटा की परमिशन मांगते हैं। इससे पहले भी Google अपने प्ले स्टोर से कई ऐप्स को बैन कर चुका है। इन ऐप्स में वीडियो एडिटिंग ऐप, वॉलपेपर ऐप्स, गेमिंग ऐप्स और फाइल मैनेजर ऐप्स शामिल हैं। इससे पहले भी ऐसी खबरें सामने आई थी, जिसमें भारतीय सेना द्वारा 89 ऐ्प्स को बैन करने की जानकारी सामने आई है। हालांकि, हम इस खबर की पुष्टि नहीं करते हैं।

 

पढ़ें- सेना को मिलेगी मजबूती, इजरायल से हेरॉन ड्रोन, स्पाइक एंटी-टैंक गाइड…

गौरतलब है कि केन्द्र सरकार ने 59 चाइनीज ऐप्स को भारतीय यूजर्स के निजी डाटा प्राइवेसी के हनन को ध्यान में रखते हुए बैन करने का निर्देश दिया था। जिसके बाद इन ऐप्स को Google और Apple के ऐप स्टोर्स से हटा लिए गए हैं। इन 25 ऐप्स को भी गूगल प्ले स्टोर से हटा लिया गया है। इनमें से ज्यादातर यूटिलिटी ऐप्स हैं, जिनको यूजर्स अपने क्रिएटिविटी और फन के लिए स्मार्टफोन में डाउनलोड करते हैं।

पढ़ें- इकबाल अंसारी नेपाल ‘नरेश’ ओली पर भड़के, बोले-हनुमान…

इन ऐप्स को बैन करते हुए Google ने यूजर्स को चेतावनी दी है कि इन्हें अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल न करें। अगर, आपने इन ऐप्स को पहले से इंस्टॉल किया है तो उसे डिलीट कर दें। साथ ही, इन ऐप्स को किसी थर्ड पार्टी ऐपलिकेशन मैनेजर के जरिए भी इंस्टॉल न करें।