गोस्वामी तुलसीदास की बातों का करेंगे अनुसरण तो हमेशा होंगे सफल.. | Goswami will always follow Tulsidas's words

गोस्वामी तुलसीदास की बातों का करेंगे अनुसरण तो हमेशा होंगे सफल..

गोस्वामी तुलसीदास की बातों का करेंगे अनुसरण तो हमेशा होंगे सफल..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : March 6, 2020/7:33 am IST

नई दिल्ली। रामचरितमानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास के इस ग्रंथ में जीवन में हमेशा आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। जीवन में ऐसी बहुत सी समस्याएं होती हैं, जिससे पार निकल पाना बेहद कठिन लगता है, लेकिन वहीं मुसीबतों से निकलने के लिए यहीं ग्रंथ काम आते हैं। इसी के साथ आज हम आपको बताे जा रहे हैं तुलसीदास के जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जिन्हें अपनाकर व्यक्ति अपने जीवन को साकार कर सकता है।

पढ़ें- 499 साल बाद होली पर बन रहा ये खास संयोग, क्या है ये गजकेसरी योग.. जानिए

तुलसीदास जी कहते हैं ईश्वर ने इस संसार को कर्म प्रधान बना रखा है। जो मनुष्य जैसा कर्म करता है, उसका फल भी उसे वैसा ही मिलता है। इसलिए हमें अपने कर्म पर भरोसा रखना चाहिए। यहीं हमारे जीवन में आगे बढ़ने का मार्ग तय करेगा

पढ़ें- अनजाने में भी किए गए ये काम.. आप पर पड़ सकते हैं भारी

तुलसीदास के अनुसार जैसे पौधे में फल लगने से वह झुक जाते हैं और वर्षा के आने से बादल झुक जाता हैं, ठीक वैसे ही मुनष्य के पास धन आ जाने पर उसके अंदर नम्रता का वास हो जाना चाहिए। जिन मनुष्यों के मन में ये भावना नहीं आती, उनके पास कभी सफलता नहीं टिकती।

पढ़ें- 108 उपनिषदों को माना गया है हिंदू धर्म का सार..

तुलसीदास के अनुसार सही मनुष्य वही होता है, जो खुद परेशानी सहकर दूसरों को सुख देता है। जैसे वृक्ष खुद ताप सहकर दूसरों को छांव देता है। वैसे ही हर इंसान को दूसरों को ठंडीं छांव में रखना चाहिए। तुलसीदास जी कहते हैं, हमें अपने कद से ज्यादा पांव नहीं फैलाना चाहिए। वहीं सपना देखो, जिसे पूरा कर सको, वरना उलझने कभी खत्म नहीं होगी।

पढ़ें- हिंदू धर्म के 16 संस्कार और इसके महत्व.. जानिए

किसी भी मुश्किल परिस्थिति में भगवान राम ने अपना धैर्य नहीं खोया है। उन्होंने हर परेशानी में धैर्य से काम लिया है इसलिए हमें भगवान राम जी तरह जीवन की हर तकलीफ में शांति से कार्य करना चाहिए।

 
Flowers