गोवर्धन पूजा के दिन मनाया जाएगा "गौठान दिवस", राज्य शासन ने सभी कलेक्टरों को जारी किए निर्देश | "Gothan Day" will be celebrated on the day of Govardhan Puja State government issued instructions to all collectors

गोवर्धन पूजा के दिन मनाया जाएगा “गौठान दिवस”, राज्य शासन ने सभी कलेक्टरों को जारी किए निर्देश

गोवर्धन पूजा के दिन मनाया जाएगा "गौठान दिवस", राज्य शासन ने सभी कलेक्टरों को जारी किए निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : October 17, 2019/7:17 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य में दीपावली त्यौहार के पश्चात गोवर्धन पूजा की मान्यता तथा परम्परा है। राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना के अंतर्गत निर्मित गौठानों में गोवर्धन पूजा के दिन गौठान दिवस मनाया जाएगा। राज्य सरकार के कृषि विकास एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा सुराजी गांव योजना के तहत गोवर्धन पूजा के दिन गौठान दिवस मनाए जाने के संबंध में प्रदेश के सभी कलेक्टरों और मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें- सीएम आज तीन जनसभाओं को करेंगे संबोधित, विधानसभा चुनावों के लिए हैं…

निर्देश के अनुसार सुराजी गांव योजना के तहत चयनित गांवों में गौठान निर्मित किए गए हैं, जहां गौवंश प्रतिदिन आते है। गोवर्धन पूजा के दिन उन गौठानों में गौठान दिवस मनाने का निर्णय राज्य शासन द्वारा लिया गया है। कार्यक्रम में परम्परागत पूजा-अर्जना की जाएगी। इसके अतिरिक्त गौठान दिवस के पूर्व गौठान सेवा समिति का गठन सुनिश्चित करने और गौैठान सेवा समिति को औपचारिक रूप से कार्यभार गौठान दिवस में सौंपे जाने के संबंध में निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें- बालाकोट में फिर एक्टीव हो रहे जैश-ए-मोहम्मद के शिविर, 45-50 आतंकियो…

गौठान समिति के बैंकों में तत्काल खाता खुलवाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि नवम्बर माह से इन खातों में आबंटन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया स्थापित हो सके। जिलों के सभी गौठान सेवा समिति के सदस्यों के नाम और खातों की जानकारी 10 नवम्बर तक संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। यदि नवीन गौठान चयनित और स्वीकृत हांे तो उनका भूमि-पूजन भी पंचायत एवं ग्राम के समक्ष गौठान दिवस पर कराया जाएगा। महिला स्व-सहायता समूहों को जो गौठान में कार्य करते हैं और जो भविष्य में गौठान सेवा समिति के साथ गौठान कार्यो का संपादन करेंगे, इन सभी स्व-सहायता समूहों की सहभागिता भी गौठान दिवस के कार्यक्रम में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/kHxDXTTPS9U” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>