सरकारी जमीन में फर्जीवाड़ा, सरपंच-आरआई समेत 5 लोगों के खिलाफ केस | Government allotment of government land by lease

सरकारी जमीन में फर्जीवाड़ा, सरपंच-आरआई समेत 5 लोगों के खिलाफ केस

सरकारी जमीन में फर्जीवाड़ा, सरपंच-आरआई समेत 5 लोगों के खिलाफ केस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : January 8, 2019/3:57 am IST

दुर्ग। दुर्ग जिले के धमधा ब्लाक के ग्राम सेर्नाभाठा में सरकारी जमीन को गलत ढंग से आबादी पट्टा बनाकर आबंटन मामले में बड़ी कार्रवाई की गई है। ग्राम पंचायत सरपंच,राजस्व निरीक्षक, 2 पटवारी सहित धमधा नगर पंचायत के पार्षद के पति के खिलाफ पुलिस ने धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है।

पढ़ें-क्रिकेट ग्राउंड में बल्ले की जगह चला कट्टा, युवक घायल

मामला दुर्ग जिले के धमधा ब्लाक के ग्राम पंचायत डंगनिया अंतर्गत ग्राम सेर्नाभाठा का है, जहां सरकारी जमीन पर गांव के ही गरीबों को आबादी पट्टा दिए जाने में सरपंच सहित पटवारी,आर.आई और एक अन्य ने बेचने का प्रयास किया। इस पूरे मामले में लेनदेन का मोबाइल पर बातचीत भी रिकार्ड है। दस्तावेजों के साथ ग्रामीणों ने कलेक्टर से शिकायत की थी।

शिकायत में बताया गया था कि गांव में आबादी पट्टा में गड़बड़ी की जा रही है। इसके एवज में पैसे मांगने की शिकायत की गई थी। कलेक्टर ने इस मामले में धमधा के SDM को जांच के आदेश दिए थे। जांच में शिकायत सही पाए जाने के बाद SDM ने धमधा तहसीलदार को इस मामले में तत्काल FIR कराने के निर्देश दिए। तहसीलदार के द्वारा धमधा थाने में FIR कराने के लिए जांच रिपोर्ट भी भीजी गई थी बावजूद इसके धमधा पुलिस इस मामले को दबाने में लगी हुई थी।

पुलिस के द्वारा FIR में आना कानी करने पर शिकायतकर्ता ने दुर्ग SP प्रखर पाण्डेय और ASP दुर्ग ग्रामीण गोपीचंद मेश्राम के पास सभी तथ्यों को रखा। जिस पर अधिकारी ने तत्काल संज्ञान लेते हुए धमधा थाने को इस ममले में FIR दर्ज करने के निर्देश दिए तब कही जाकर 5 आरोपियों के खिलाफ मामला पंजीबद्ध किया गया।

इस मामले में धमधा पुलिस ने ग्राम पंचायत डंगनिया की सरपंच जानकी रात्रे,राजस्व निरीक्षक कुंदन शर्मा,पटवारी शोभा चौधरी,सौरभ दिवेदी और धमधा नगर पंचायत के पार्षद के पति मनोज यादव के खिलाफ धारा 420,467,468,471,34 आई.पी.सी.के तहत मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया है वहीं आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

बता दें इस पूरे मामले में जो मोबाइल पर लेनदेन का आडियो रिकार्ड किया गया है वह धमधा के पार्षद पति मनोज यादव का है जिसमें उसने खुद इस बात का जिक्र किया है की पट्टा फर्जी तरीके से बनाया गया है और ग्राम पंच इस पर आपत्ति ले रहे है जिन्हें शांत करने पैकेज देना है। 

 
Flowers