एयर कंडीशनर के आयात पर सरकार ने लगाई रोक, चीन को बड़ा झटका | Government bans import of air conditioners

एयर कंडीशनर के आयात पर सरकार ने लगाई रोक, चीन को बड़ा झटका

एयर कंडीशनर के आयात पर सरकार ने लगाई रोक, चीन को बड़ा झटका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : October 16, 2020/11:16 am IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गुरुवार को तत्काल प्रभाव से रेफ्रिजरेंट्स के साथ एयर कंडीशनर (एसी) के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। सरकार ने ऐसा गैर-आवश्यक सामान के आयात में कमी लाने और घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के मकसद से किया है।

पढ़ें- एटीएम कार्ड बदलकर 1 हजार से ज्यादा लोगों से धोखाधड़ी, नोएडा में गिर…

विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है, ‘रेफ्रिजरेंट्स के साथ एयर कंडीशनर के आयात को लेकर नीति संशोधित की गई है। इसके तहत इसे मुक्त श्रेणी से हटाकर प्रतिबंधात्मक सूची में डाला गया है।’ इसके साथ ही ये टायर, टीवी सेट और अगरबत्ती जैसे उत्पादों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिनके आयात पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

पढ़ें- नीतीश कैबिनेट के दूसरे मंत्री की कोरोना से मौत, सीएम ने जताया शोक

एसी की पहचान घरेलू विनिर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए संभावित वस्तुओं के रूप में की गई है क्योंकि इसका बड़ी मात्रा में आयात किया जाता है। इसका घरेलू बाजार 5-6 बिलियन डॉलर का है। अलग-अलग, सेगमेंट के आधार पर, 85-100 प्रतिशत पुर्जों का आयात किया जाता है। इसका बाजार लगभग 2 बिलियन डॉलर का है।

पढ़ें- एटीएम कार्ड बदलकर 1 हजार से ज्यादा लोगों से धोखाधड़ी, नोएडा में गिर…

अधिकारियों के समूह द्वारा वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के लिए तैयार की गई योजना के हिस्से के रूप में, थाईलैंड के साथ व्यापार समझौते पर दोबारा काम करने और शुल्क वृद्धि का प्रस्ताव दिया गया था। आयात प्रतिबंध को लागू करना उस योजना का हिस्सा है जिसके तहत भारत को विनिर्माण केंद्र के हब में बदलने पर जोर दिया जाएगा।

 

 

 
Flowers