सरकार कभी भी बंद कर सकती है फ्री कॉलिंग और डाटा सर्विस, ये है बड़ी वजह | Government can stop free calling and data service anytime

सरकार कभी भी बंद कर सकती है फ्री कॉलिंग और डाटा सर्विस, ये है बड़ी वजह

सरकार कभी भी बंद कर सकती है फ्री कॉलिंग और डाटा सर्विस, ये है बड़ी वजह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : November 16, 2019/10:12 am IST

नई दिल्ली। देश की टेलीकॉम कंपनियां इस वक्त भारी भरकम कर्ज के बोझ से जूझ रही है। वहीं, सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद दो बड़ी कंपनियां बंद होने के कगार में पहुंच गई ​है। ऐसे में अब सरकार मन बना रही है कि जल्द ही फ्री कॉलिंग और डाटा सर्विस को बंद किया जाए।

Read More News: मुआवजे की मांग को लेकर सड़क पर उतरे हजारों लोग, बोले जब तक लिखित में नहीं मिलेगा आदेश बंद नहीं कर.

बता दें कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने वोडाफोन और एयरटेल को सरकार ने कई हजार करोड़ रुपए बकाया राशि भुगतान करने के निर्देश दिए हैं। दरअसल पिछले 14 सालों से चल रहे AGR विवाद की वजह से देश की दो बड़ी टेलिकॉम कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है।

Read More news:चौक-चौराहे पर छात्रा का अलहदा अंदाज, ट्रैफिक नियमों के पालन की अपील…

दोनों ही कंपनियां इस वक्त भारी नुकसान के साथ बाजार में टिकी हुई है। हालांकि सरकार भी टेलिकॉम कंपनियों को उबारने के लिए पिछले कई दिनों से मंथन कर रही है। IANS की रिपोर्ट के मुताबिक, दूरसंचार मंत्रालय टेलिकॉम कंपनियों के लिए वॉयस और डाटा के लिए मिनिमम प्राइस तय करने पर विचार कर रही है।

Read More news:सरकारी स्कूल में पाइप में दबकर मासूम बच्चे की मौत, इलाके में फैली स…

हाल ही में तीमारी में देश की दोनों बड़ी टेलिकॉम कंपनियों को करीब 74 हजार करोड़ का घाटा हुआ है। सेक्रेटरी की कमिटी ने इस भारी घाटे को उबारने के लिए वॉयस कॉलिंग और डाटा के लिए मिनिमम प्राइस तय करने पर विचार कर रही है। कमिटी अपनी इस रेकोमेंडेशन को दूरसंचार विभाग (DoT) को भेजने की तैयारी में है। जिसके बाद ही फ्री कॉलिंग और डाटा सर्विस पर अंतिम निर्णय सरकार द्वारा लिया जाएगा।

 
Flowers