3.75 लाख अनियमित शिक्षकों को सरकार की बड़ी सौगात, जल्द लागू होगी 'सेवा शर्त नियमावली' | Government Decided to applied Service Conditions Manual for 3.75 contract teachers

3.75 लाख अनियमित शिक्षकों को सरकार की बड़ी सौगात, जल्द लागू होगी ‘सेवा शर्त नियमावली’

3.75 लाख अनियमित शिक्षकों को सरकार की बड़ी सौगात, जल्द लागू होगी 'सेवा शर्त नियमावली'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : December 8, 2019/2:25 am IST

पटना: लंबे समय से सेवा शर्त नियमावली लागू होने का इंतजार कर रहे शिक्षकों को सरकार ने शनिवार को बड़ी सौगात दी है। विधानसभा चुनाव से पहले शिक्षकों को साधने में लगी नीतीश कुमार सरकार ने प्रदेश में कार्यरत पौने चार लाख नियोजित शिक्षकों के लिए सेवा शर्त नियमावली लागू करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही अब नियोजित शिक्षकों को सेवा काल में तीन बार प्रमोशन मिलेगा। इस संबंध में सरकार ने विभाग के उच्च अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है।

Read More: स्कूलों में भी सुरक्षित नहीं देश की बेटियां? संचालिका के पति ने 7वीं की छात्रा से किया रेप

बता दें कि नियमावली में जो प्रावधान किए जा रहे हैं, उनके मुताबिक हर नियोजित शिक्षक को पूरे सेवा काल में तीन प्रोन्नति का लाभ मिलेगा। वहीं महिला शिक्षकों को 180 दिन का मातृत्व अवकाश ( की सुविधा मिलेगी। अभी 135 दिनों के मातृत्‍व अवकाश की व्यवस्था है। नियमावली ड्राफ्ट को अंतिम रूप देने के लिए वित्त विभाग, शिक्षा विभाग एवं सामान्य प्रशासन विभाग के आला अफसरों की टीम एक्शन में है।

Read More: ऑयल पेंट कंपनी में भीषण आग, ड्रमों में विस्फोट के बाद खाली कराया गया इलाका

तीन सदस्यीय कमेटी का गठन
शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने बताया कि सरकार ने शिक्षकों को चुनाव से पहले तोहफा देने का ऐलान किया है। सरकार ने सेवा शर्त नियमावली लागू करने का फैसला लिया है। इस संबंध में सरकार ने तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। पहले इस नियमावली के तैयार होने के बाद विधि विभाग से सलाह लिया जाएगा। इसके बाद सरकार इस नियमावली को लागू कर सकती है।

Read More: लोकवाणी की 5वीं कड़ी का प्रसारण आज, ‘आदिवासी विकास हमारी आस‘ के मुद्दे पर सीएम भूपेश बघेल जनता से करेंगे संवाद