7th pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की बढ़ जाएगी सैलरी, DA और DR में होगा इजाफा, कोरोना के कारण लगी थी रोक | Government employees will increase their salary

7th pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की बढ़ जाएगी सैलरी, DA और DR में होगा इजाफा, कोरोना के कारण लगी थी रोक

7th pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की बढ़ जाएगी सैलरी, DA और DR में होगा इजाफा, कोरोना के कारण लगी थी रोक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : January 20, 2021/12:18 pm IST

नई दिल्ली। देश के करीब 1 करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों को होली से पहले बढ़े हुए डीए और डीआर का तोहफा मिल सकता है। जनवरी महीने में ही केंद्रीय कर्मचारियों के डीए और डीआर में भारी इजाफा किया जा सकता है।

पढ़ें- कैशियर से लूट मामले में अंतरराज्यीय गिरोह के 8 आरोप…

बता दें केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़कर मिलने वाले महंगाई भत्ते पर रोक लगा दिया गया था। सरकार अब इस रोक को हटाने पर विचार कर रही है। अगर सरकार ऐसा करती है को कर्मचारियों के वेतन बढ़ जाएंगे।

पढ़ें- आशु बनकर अरशद कर रहा था युवती का यौन शोषण, नए कानून…

केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से बेसिक सैलरी में भी इजाफा करने की मांग कर रहे हैं। मोदी सरकार जल्द ही इस पर भी बड़ा फैसला ले सकती है। बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी होने पर लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को सीधा फायदा पहुंचेगा। केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स की सैलरी में भी इजाफा होगा।

पढ़ें- मेकाहारा के ICU प्रमुख डॉ सुंदरानी और पल्मोनरी 

केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारी के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही है। आगर सबकुछ सही रहा तो जनवरी के अंतिम हफ्ते में सरकार इसका ऐलान कर सकती है।

पढ़ें- महिला समूहों को बेहतर बाजार दिलाने शुरू होंगे ‘सीजी…

वहीं सरकार डीआर बढ़ाने पर भी विचार कर रही है। 1 करोड़ से अधिक कर्मचारी- बता दें कि देशभर के करीब 1 करोड़ से अधिक पेंशनर्स और कर्मचारी हैं। भारत में वर्तमान में 48 लाख पेंशनर्स और 65 लाख कर्मचारी है। सरकार सभी के डीए और डीआर में बढ़ोतरी करेगी।