केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने दिया दीवाली गिफ्ट, मंहगाई भत्ता में 5 फीसदी की बढ़ोत्तरी | Government gives Diwali gift to central employees, 5 percent increase in dearness allowance

केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने दिया दीवाली गिफ्ट, मंहगाई भत्ता में 5 फीसदी की बढ़ोत्तरी

केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने दिया दीवाली गिफ्ट, मंहगाई भत्ता में 5 फीसदी की बढ़ोत्तरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : October 9, 2019/8:36 am IST

नईदिल्ली। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ी सौगात देते हुए कैबिनेट ने महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने मंहगाई भत्ते में 5 फीसदी बढ़ोतरी की मंजूरी दे दी है। केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता जुलाई 2019 से मिलेगा। बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया है।

यह भी पढ़ें —  लोकल ट्रेन में आग लगने से अफरातफरी, स्टेशन को कराया गया खाली

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तय फॉर्मूले के मुताबिक है, जो सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के सुझावों पर आधारित है। इससे 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 63 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा दिया है।

यह भी पढ़ें — भारत दौरे पर आ रहे हैं चीनी राष्ट्रपति, आतंकवाद सहित कई अहम मुद्दों…

केंद्रीय कैबिनेट के इस फैसले से लगभग 50 लाख सेवाारत कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बात की घोषणा की है।  इस घोषणा का लाभ कर्मचारियों के अलावा लगभग 62 लाख सेवानिवृत कर्मचारियों को भी मिलेगा। इससे महंगाई भत्ता 12 फीसदी से बढ़कर के 17 फीसदी हो गया है।

यह भी पढ़ें — जम्मू कश्मीर के दशहरा मैदान में दशानन का दहन, ग्राउंड में उमड़ा जनस…