लॉक डाउन के दौरान नियमों का उल्लंघन करने वालों को होगी जेल, सरकार ने दी चेतावनी, जानिए... | Government warn those persons who break rule of Lock down

लॉक डाउन के दौरान नियमों का उल्लंघन करने वालों को होगी जेल, सरकार ने दी चेतावनी, जानिए…

लॉक डाउन के दौरान नियमों का उल्लंघन करने वालों को होगी जेल, सरकार ने दी चेतावनी, जानिए...

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : March 26, 2020/2:19 pm IST

रायपुर: कोविड 19 से बचाव के लिए केंद्र सरकार ने 21 दिनों तक के लिए पूरे देश में लॉक डाउन करने का ऐलान कर दिया है। लोगों को सरकार ने घरों से बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी है। बावजूद इसके कुछ लोग हैं लापरवाही करते जा रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर पॉजिटिव मरीजों की संख्या और मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसी बीच नियमों का पालन करने वालों के लिए सरकार चेतावनी जारी की है।

Read More: छत्तीसगढ़ के वनांचल इलाकों में भी लोग अपना रहे हैं सोशल डिस्टेंसिंग, सीएम भूपेश बघेल ने की है अपील

सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि नियमों का पालन नहीं करने वालों को सीधे जेल भेजा जाएगा। ऐसे लोगों के लिए सरकार ने अलग-अलग धाराओं में कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। सरकार ने यह भी कहा है कि धारा 188 लोक सेवक द्वारा सम्यक रूप से प्रत्यापित आदेश की अवज्ञा पर 1 माह का कारावास और 200 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा।

Read More: कोरोना संक्रमण के कारण क्रिकेट टीम को मिला लंबा आराम, खिलाड़ियों के लिए कैसे फायदेमंद साबित होगा…देखिए

धारा 269-उपेक्षापूर्ण कार्य जिसमे जीवन के लिए संकटपूर्ण रोग का संक्रमण फैलाना संभव होने पर 6 माह की कैद, जुर्माना या दिनों सजाओं का प्रावधान किया जा सकता है। धारा 271 क्वॉरेंटाइन के नियमों का उल्लंघन करने पर 6 माह का कारावास और जुलॉर्माना दोनों का प्रावधान किया गया है।

Read More: लॉक डाउन के समय लापरवाही पर शख्त हुआ प्रशासन, शाम-सुबह फ्लैग मार्च कर लोगों को दी जा रही समझाइश

गौरतलब ​है कि​ कल भिलाई में विदेश दौरे से लौटे एक युवक को खुलआम घूमते पाया गया था। मामले की जानकारी होने पर सुपेला पुलिस ने युवक को धर दबोचा था और उसके खिलाफ मामला दर्ज किया है।

Read More: कोविड 19 से मध्यप्रदेश में दूसरी मौत, इंदौर में संक्रमित मरीज की थमी सांसें