प्रदेश की पंचायतों में कल से होगा ग्रामसभा का आयोजन, अधिकारियों को जारी हुए दिशा निर्देश | Gram Sabha will be organized in state panchayats from tomorrow, directions issued to officials

प्रदेश की पंचायतों में कल से होगा ग्रामसभा का आयोजन, अधिकारियों को जारी हुए दिशा निर्देश

प्रदेश की पंचायतों में कल से होगा ग्रामसभा का आयोजन, अधिकारियों को जारी हुए दिशा निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : August 19, 2019/10:28 am IST

रायपुर। प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में कल यानि 20 अगस्त से ग्रामसभा का आयोजन किया जाएगा। ग्रामसभा में कृषि, स्वास्थ्य, पेयजल, पोषण, बाल संरक्षण और योजनाओं के क्रियान्वयन पर सभी ग्रामीण चर्चा करेंगे। इसके साथ ही ग्रामसभा में ग्राम विकास की योजनाओं के प्रस्ताव भी पारित करेंगे। इस आशय के निर्देश ग्रामीण एवं पंचायत विकास विभाग ने सभी कलेक्टरों को जारी कर दिए हैं।

read more: मंत्री मोहम्मद अकबर का बयान, एक्सप्रेस वे के निमार्ण में भ्रष्टाचार…

कलेक्टरों को जनपद पंचायतवार सभी गांवों में ग्रामसभा के आयोजन के लिए समय-सारिणी निर्धारित करने के निर्देश दिए गए हैं। खासकर ऐसी ग्राम पंचायतों में जहां एक से अधिक गांव शामिल हैं, ग्रामसभा के लिए अलग-अलग तिथि सुनिश्चित करने कहा गया है जिससे कि सरपंच और सचिव सभी आश्रित गांवों की ग्रामसभा में शामिल हो सके। इसके सफल आयोजन के लिए स्थानीय स्तर पर अधिकारियों-कर्मचारियों की विशेष जिम्मेदारी तय करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

read more : शासकीय कार्यालयों और भवनों में लगाए जाएंगे इन राष्ट्रीय नेताओं के च…

ग्रामसभा में पिछली बैठकों में पारित संकल्पों के क्रियान्वयन संबंधी पालन प्रतिवेदन, पंचायत द्वारा अधिरोपित कर की वसूली व बकाया सूची तथा परिसंपत्तियों के निर्माण से संबंधित कार्यों व आय-व्यय का वाचन कर सामाजिक अंकेक्षण किया जाएगा। पेंशन योजनाओं के सामाजिक अंकेक्षण और हितग्राही सत्यापन तथा साप्ताहिक बाजार, मवेशी बाजार व कांजी हाउस संचालन की समीक्षा की जाएगी। साथ ही श्रद्धांजलि योजना के लिए पात्रता एवं इससे मिलने वाले लाभ की जानकारी लोगों को दी जाएगी।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/Vcd8ikRkou8″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>