भारतीय सेना में महिला अधिकारियों को मिलेगा स्थायी कमीशन, सरकार ने दी मंजूरी | Grant Of Permanent Commission To Women Officers In Indian Army

भारतीय सेना में महिला अधिकारियों को मिलेगा स्थायी कमीशन, सरकार ने दी मंजूरी

भारतीय सेना में महिला अधिकारियों को मिलेगा स्थायी कमीशन, सरकार ने दी मंजूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : July 23, 2020/1:20 pm IST

नई दिल्ली: रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन (पीसी) प्रदान करने के लिए औपचारिक सरकारी मंजूरी पत्र जारी कर दिया है और इस प्रकार संगठन में बड़ी भूमिकाओं के निर्वहन के लिए महिला अधिकारियों को अधिकारसंपन्न बनाने का रास्ता प्रशस्त कर दिया है। यह आदेश जज एवं एडवोकेट जनरल (जेएजी) तथा आर्मी एजुकेशनल काप्र्स (एईसी) के वर्तमान वर्गों के अतिरिक्त भारतीय सेना के सभी दस वर्गों अर्थात आर्मी एयर डिफेंस (एएडी), सिग्नल्स, इंजीनियर्स, आर्मी ऐवियेशन, इलेक्ट्रोनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स (ईएमई), आर्मी सर्विस काप्र्स (एएससी), आर्मी आर्डनेंस काप्र्स (एओसी) और इंटेलीजेंट काप्र्स में शौर्ट सर्विस कमीशंड (एसएससी) महिला अधिकारियों को पीसी की मंजूरी को विनिर्दिष्ट करता है।

Read More: प्रदेश के इन संभागों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

प्रत्याशा में, सेना मुख्यालय ने प्रभावित महिला अधिकारियों के लिए स्थायी आयोग चयन बोर्ड के संचालन के लिए तैयारी संबंधी कार्रवाइयों की एक श्रृंखला चलाई थी। जैसे ही सभी प्रभावित एसएससी महिला अधिकारी अपने विकल्प का उपयोग करेंगी और वांछनीय दस्तावेजीकरण को पूर्ण करेंगी, चयन बोर्ड अनुसूचित हो जाएगा। भारतीय सेना राष्ट्र की सेवा करने के लिए महिला अधिकारियों सहित सभी कार्मिकों को समान अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

Read More: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छोटी बहन सरोज पांडेय को उपहार में भेजी साड़ी, पूर्ण शराबबंदी का किया वादा