किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, न्यूनतम समर्थन मूल्य में 50 फीसदी तक बढ़ोतरी, अरहर दाल में 62 फीसदी का इजाफा | great news for farmers Minimum support price hiked by up to 50 percent Arhar dal increased by 62 percent

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, न्यूनतम समर्थन मूल्य में 50 फीसदी तक बढ़ोतरी, अरहर दाल में 62 फीसदी का इजाफा

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, न्यूनतम समर्थन मूल्य में 50 फीसदी तक बढ़ोतरी, अरहर दाल में 62 फीसदी का इजाफा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : June 9, 2021/1:16 pm IST

नई दिल्ली।  किसान आंदोलन जारी है, किसान नए कानूनों को हटाने पर अभी भी अड़े  हुए हैं। इस बीच पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए बड़े ऐलान किए हैं। इसी कड़ी में एक कद आगे बढ़ाते हुए  केंद्र सरकार ने सत्र 2021-22 के लिए खरीफ फसलों पर न्यूनतम समर्थन (MSP ) बढ़ाने का बड़ा फैसला किया है।  केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार 9 जून को को इसकी मंजूरी दे दी है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मीडिया को ये जानकारी दी है।

ये भी पढ़ें: दूल्हे के दोस्त ने स्टेज पर पहुंचकर दुल्हन को थमा द…

कृषि मंत्री  ने कहा कि केंद्र सरकार ने खरीफ  फसलों पर 50 फीसदी तक MSP बढ़ाने का फैसला किया है। कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि केंद्र सरकार पिछले 7 साल से किसानों की आमदनी बढ़ाने के फैसले ले रही है, तोमर ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों की हर समस्या पर गौर कर रही है। हम समस्याओं के  समाधान के लिए हर वक्त चर्चा के लिए  तैयार हैं।

ये भी पढ़ें:  आर्थिक तंगी से गुजर रही एक्ट्रेस कंगना रनौत, खुद बो…

कृषि मंत्री  ने कहा कि केंद्र सरकार ने फसल वर्ष 2021-22 के लिए धान का  MSP 1,940 रु प्रति क्विंटल किया, पिछले साल यह 1,868 रु प्रति क्विंटल था। वहीं बाजरा जो 2020-21 में 2150 रु  प्रति क्विंटल था, वो अब 2250 रु प्रति क्विंटल हो गया है। कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि कृषि फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया जा रहा है।ये नीति आगे भी जारी रहेगी। केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि सरकार विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों के साथ बातचीत के लिए तैयार है।  कृषि कानूनों पर तार्किक आधार पर अपनी चिंता लेकर आइए।

ये भी पढ़ें: 1-2 दिनों में सक्रिय हो जाएगा मानसून, तेज हवाओं के साथ कई हिस्सों में होगी बारिश.. छाए रहेंगे बादल

प्रेस वार्ता  में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि खरीफ सीजन के पहले ही MSP घोषित की है और उसे बढ़ाया भी गया है। रेलवे यातायात ज्यादा सुरक्षित करने के लिए 4जी स्पेक्ट्रम का रेलवे को ज्यादा आवंटन किया गया है। अब तक रेलवे 2जी स्पेक्ट्रम का उपयोग करती थी।