छत्तीसगढ़ में श्रमिकों को बड़ी राहत, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत घर पर मिल रहा आम लोगों को इलाज | Great relief to workers in Chhattisgarh Home treatment under the Chief Minister Urban Slum Health Scheme

छत्तीसगढ़ में श्रमिकों को बड़ी राहत, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत घर पर मिल रहा आम लोगों को इलाज

छत्तीसगढ़ में श्रमिकों को बड़ी राहत, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत घर पर मिल रहा आम लोगों को इलाज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : January 14, 2021/11:13 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन की मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना से अब अपनी रोजी-रोटी के लिए दिनभर जूझने वाले श्रमिकों को अपनी सेहत की भी चिंता नहीं रहती। योजना के तहत अपने घर के आस-पास ही मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधा उन्हें किसी वरदान से कम नहीं लगती। मजदूर आमतौर पर बीमार पड़ने पर भी अस्पताल में लगने वाली लंबी लाइनों से कतराने के कारण बीमारी के साथ जीने को बाध्य होते हैं। परन्तु अब लोगों को शासन उनके घर पर ही इलाज मुहैया कराने के लिए शुरु की गई मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना उनके लिए वरदान साबित हो रही है।

ये भी पढ़ें- छेड़खानी रोकने पुलिस का नया प्रयोग, पेंटिंग और कार्टून के जरिए लड़कों को दी चेतावनी

जगदलपुर नगर निगम में भी इस योजना के तहत चार चलित इकाइयां संचालित की जा रही हैं। मजदूर पृष्ठभूमि के इन नागरिकों को श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए उपचार के लिए पहुंचने पर श्रम पंजीयन भी किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- 20 लाख लेकर फरार हुआ शराब दुकान का सुपरवाइजर, गुस्साएं

प्राप्त जानकारी के अनुसार चलित इकाइयों के माध्यम से अब तक 158 शिविर आयोजित किए जा चुके हैं, जिसमें 7 हजार से अधिक मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण और उपचार किया जा चुका है। यहां विभिन्न रोगों के जांच की सुविधा भी दी जा रही है। निगम के द्वारा वार्डों में लॉउस्पीकर के माध्यम से मुनादि भी कराई जा रही है। मोबाईल यूनिट के निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है।