दशहरा में इस बार 10 फीट तक के रावण के पुतलों का होगा दहन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन पर मनाही.. गाइडलाइन जारी | Guidelines regarding Dussehra released

दशहरा में इस बार 10 फीट तक के रावण के पुतलों का होगा दहन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन पर मनाही.. गाइडलाइन जारी

दशहरा में इस बार 10 फीट तक के रावण के पुतलों का होगा दहन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन पर मनाही.. गाइडलाइन जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : October 2, 2020/8:24 am IST

रायपुर, छत्तीसगढ़। कोरोना संक्रमण ने दशहरा में भी खलल डाला है। इस बार रावण दहन में सख्त नियम बनाए गए हैं। इसके मुताबिक सिर्फ 10 फीट तक के रावण के पुतलों का दहन किया जाएगा। किसी भी तरह का सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रसाद वितरण की मनाही रखी गई है। पुतला दहन कार्यक्रम में 50 से ज्यादा लोगों के शामिल होने में मनाही रखी गई है।

पढ़ें- हलवाई की दुकानों पर लागू हुआ ये नया नियम, भूल होने पर लगेगा 2 लाख का जुर्माना, ग्राहक भी हो जाएं अलर्ट

पढ़ें- सीएम बघेल ने अपने निवास कार्यालय में बापू और लाल बह…

डब्लूआरएस मैदान, रावणभाठा और बीटीआई ग्राउंड पर सांकेतिक रावण दहन की तैयारी है, जिसमें बहुत छोटे आकार के पुतले को जलाया जाएगा। कुछ समितियों ने तो इस बार रावण दहन करने से ही मना कर दिया है। हर वर्ष आश्विन मास में कृष्ण पक्ष के दसवें दिन दशहरा उत्सव मनाया जाता है। इस वर्ष 17 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू होगी। वहीं 25 अक्टूबर को दशहरा मनाया जाना है।

पढ़ें- उड़ता रायपुर! औलिया चौक यूनियन क्लब के सामने फल…

कोरोना संक्रमण की रोकथाम और उपाय के चलते मार्च से सितंबर तक सभी त्यौहार व पर्व शासन के नियमों का पालन करते हुए मनाए गए। हाल ही में कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने नवरात्रि के लिए 29 बिंदुओं पर नियम जारी किया था। दशहरा किस तरह मनाया जाए, इसे लेकर प्रशासन ने बुधवार को शहर की कई बड़ी समितियों को बुलवाया। कंट्रोल रूम में इस बैठक में शहर के एडीएम और एएसपी शामिल हुए। बैठक में दशहरा उत्सव को लेकर चर्चा की गई, जिसमें समितियों के मत अलग-अलग रहे। कुछ समितियों ने तो साफ कह दिया कि वे उत्सव नहीं मनाएंगे।