गणेश उत्सव, जन्माष्टमी सहित अन्य त्योहारों के लिए गाइडलाइन जारी, सार्वजनिक रूप से मनाने की नहीं होगी अनुमति | Guidelines released for other festivals including Ganesh Utsav, Janmashtami

गणेश उत्सव, जन्माष्टमी सहित अन्य त्योहारों के लिए गाइडलाइन जारी, सार्वजनिक रूप से मनाने की नहीं होगी अनुमति

गणेश उत्सव, जन्माष्टमी सहित अन्य त्योहारों के लिए गाइडलाइन जारी, सार्वजनिक रूप से मनाने की नहीं होगी अनुमति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : August 7, 2020/2:56 pm IST

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोविड संक्रमण को देखते हुए आगामी गणेश उत्सव, मोहर्रम, जन्माष्टमी आदि त्यौहार सार्वजनिक रूप से नहीं मनाए जा सकेंगे। गणेश प्रतिमाएं सार्वजनिक रूप से स्थापित नहीं का जा सकेंगी तथा जन्माष्टमी एवं मोहर्रम पर जुलूस व ताजिए नहीं निकाले जा सकेंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेशवासियों से कहा है कि वे घर पर ही इन त्यौहारों को मनाएं। पूजा स्थलों पर एक बार में 5 से अधिक व्यक्ति इकट्ठे नहीं हो। इस बार स्वतंत्रता दिवस भी सीमित रूप से मनाया जाएगा। कहीं भी भीड़ इकट्ठा होने की इजाजत नहीं होगी।

Read More: 14,580 पदों पर शिक्षक भर्ती मामला, नाराज प्रतिनिधिमंडल ने पूर्व सीएम रमन सिंह को बताई समस्या, CM भूपेश को लिखा पत्र

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बिना लक्षण वाले कोरोना मरीज, जो स्वेच्छा से घर पर ही रहना चाहते हैं तथा जिनके घर में पर्याप्त व्यवस्था है, के ‘होम आइसोलेशन’ को बढ़ावा दिया जाए। ‘होम आइसोलेशन’ के दौरान नियमित रूप से इलाज एवं मॉनीटरिंग की अच्छी व्यवस्था की जाए। भोपाल में अभी 42 व्यक्तियों को ‘होम आइसोलेशन’ में रखा गया है।

Read More: BJP विधायक दल की बैठक में मानसून सत्र को लेकर बनी रणनीति, बैठक में विधायकों ने उठाए अपने क्षेत्र के मुद्दे

वीडियो कान्फ्रेंस में गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान तथा अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

Read More: कोरोना संक्रमित ढाई साल की मासूम की मौत, जिले में आज 85 नए मरीजों की पुष्टि

रिकवरी रेट बढ़ी, मृत्यु दर कम हुई
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में रिकवरी रेट निरंतर बढ़ रही है तथा मृत्यु दर कम हो रही है, जो अच्छे संकेत हैं। प्रदेश की रिकवरी रेट 74.1 प्रतिशत हो गई है तथा मृत्यु दर 2.52 प्रतिशत रह गई है।

Read More: पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम का बड़ा बयान, कहा- मुझे संदेह है कि रक्षा मंत्रालय में चीनी जासूस है…

सीमा पार से बिना हैल्थ स्क्रीनिंग के आना-जाना न हो
मुख्यमंत्री चौहान ने सिंगरौली जिले की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि अन्य राज्यों की सीमा पार आने-जाने वाले व्यक्तियों की अनिवार्य रूप से हैल्थ स्क्रीनिंग की जाए। इसके बिना किसी को आने-जाने न दें। सिंगरौली में नए 20 प्रकरण आए हैं।

Read More: 14,580 पदों पर शिक्षक भर्ती मामला, नाराज प्रतिनिधिमंडल ने पूर्व सीएम रमन सिंह को बताई समस्या, CM भूपेश को लिखा पत्र

इंदौर में 145, भोपाल में 131 नए प्रकरण
जिला वार समीक्षा में पाया गया कि कोरोना के सर्वाधिक नए प्रकरण इंदौर में 145 मिले हैं। भोपाल में 131, जबलपुर में 63, खरगोन में 44, ग्वालियर में 26 तथा मुरैना में 24 नए मरीज पाए गए हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने इन जिलों में विशेष सावधानी रखे जाने के निर्देश दिए।

Read More: पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की बिगड़ी तबीयत, मेदांता में भर्ती, हालत स्थिर

सभी अनिवार्य रूप से लगाएं मास्क
जबलपुर जिले की समीक्षा में बताया गया कि गत सप्ताह की पॉजिटिविटी रेट 9.35 प्रतिशत है। इस पर मुख्यमंत्री चौहान ने चिंता व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि लोगों में जागरूकता फैलाई जाए कि सभी अनिवार्य रूप से मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का प्रयोग करें। कलेक्टर ने बताया कि अभी 60 से 70 प्रतिशत व्यक्ति ही मास्क लगा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि शत-प्रतिशत व्यक्ति मास्क लगाएं, जो नहीं लगाए उसके विरूद्ध जुर्माने की कार्रवाई करें।

Read More: मॉडल और मिस इंडिया फाइनलिस्ट ऐश्वर्या ने UPSC में ऐसे हासिल की सफलता, टॉपर्स …

प्रदेश में कोरोना के 8715 एक्टिव केसेज
एसीएस हैल्थ मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि प्रदेश में कोरोना के 734 नए मरीज आए हैं, 719 स्वस्थ होकर घर गए हैं तथा 16 मृत्यु हैं। इस प्रकार कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 8715 है। तुलनात्मक रूप से मध्यप्रदेश देश में एक्टिव प्रकरणों के हिसाब से 16वें स्थान पर है।

Read More: घर पर बैठकर परीक्षा देंगे स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ …