सरदार पटेल के घर करमसद से शुरू हुई भाजपा की गुजरात गौरव यात्रा

Reported By: Aman Verma, Edited By: Aman Verma

Published on 01 Oct 2017 03:45 PM, Updated On 01 Oct 2017 03:45 PM

इस साल होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने आज लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्मभूमि करमसद से चुनाव प्रचार की शुरुआत कर दी। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने ष्गुजरात गौरव यात्राष् के शुभारंभ से पहले करमसद में भारत की एकता और अखंडता के प्रतीक सरदार पटेल के घर जाकर उन्हें वंदन किया। इसके बाद ट्वीट किया कि गुजरात गौरव यात्रा के माध्यम से भाजपा पिछले दो दशक में आयी विकास क्रांति के गौरव को जन-जन तक पहुंचाएगी। अमित शाह ने भाजपा कार्यकर्ताओं और जनता को गुजरात गौरव यात्रा के शुभारंभ पर शुभकामनाएं भी दीं। गुजरात गौरव यात्रा का प्रथम चरण सरदार पटेल की भूमि करमसद से और दूसरा चरण महात्मा गांधी की भूमि पोरबंदर से प्रस्तावित है। यात्रा का पहला चरण 15 अक्टूबर तक चलेगा। करमसद से निकली यात्रा का नेतृत्व राज्य के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल कर रहे हैं। 4,657 किलोमीटर की दूरी तय कर गौरव यात्रा गांधीनगर पहुंचेगी जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका समापन करेंगे। 

 

सरदार पटेल की जन्मस्थली से भाजपा की यात्रा की शुरुआत को आरक्षण आंदोलन के बाद से नाराज बताए जा रहे पटेल समुदाय के लोगों को साधने की कोशिश से जोड़कर देखा जा रहा है। गुजरात में पटेल समुदाय की आबादी 20 फीसदी के करीब है और भाजपा की कोशिश है कि इस समुदाय की नाराजगी दूर कर उसका समर्थन हासिल कर सके।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अभी हाल ही में सौराष्ट्र यात्रा का आयोजन किया था। राहुल गांधी ने भी अपने संबोधनों में पटेल समुदाय को लुभाने की पूरी कोशिश की थी। सौराष्ट्र का इलाका पटेल बहुल है और इसी क्षेत्र में कांग्रेस की सौराष्ट्र यात्रा को करीब 70 सीटों पर असर रखने वाले समुदाय को साधने की कोशिश माना गया था। सौराष्ट्र यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने कई मंदिरों का दर्शन किया था, जिसके कारण ये यात्रा काफी चर्चा में रही थी। राहुल गांधी अब 9 अक्टूबर से 11 अक्टूबर के बीच मध्य गुजरात की यात्रा करेंगे।

भाजपा की गौरव यात्रा का नारा श्हूं विकास छू, हूं गुजरात छू है और भाजपा ने अपने शासन में हुए गुजरात के विकास को जनता तक पहुंचाने के लिए लघु फिल्म भी बनाई है, जिसमें बुलेट ट्रेन को भी शामिल किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्यमंत्री रहने के दौरान गुजरात का तेजी से हुआ विकास किस तरह देश में विकास का गुजरात मॉडल बना, ये बताने की पूरी कोशिश की गई है।

 

           

Web Title : Gujarat's Gaurav Yatra commences from Sardar Patel's house

जरूर देखिये