इस गांव में बंदूकधारियों ने कर दिया हमला, 132 लोगों को गोलियों से भूना | Gunmen attacked in this village, killed 132 people with bullets

इस गांव में बंदूकधारियों ने कर दिया हमला, 132 लोगों को गोलियों से भूना

इस गांव में बंदूकधारियों ने कर दिया हमला, 132 लोगों को गोलियों से भूना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : June 6, 2021/3:19 am IST

बुरकिना फासो। इस देश के याघा प्रांत के साहेल इलाक़े के सोलान गांव में बंदूकधारियों ने लोगों पर हमला कर दिया। इस दौरान उन्होंने घरों और स्थानीय बाज़ारों को आग के हवाले कर दिया।

पढ़ें- आज से फिर शुरू होगा 18+ वालों का वैक्सीनेशन, रायपुर में 31 केंद्रों पर लगेगी वैक्सीन

सरकार का कहना है कि देश के उत्तरी इलाक़े में बसे याघा प्रांत के एक गांव में हुए हमले में 132 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। मारे जाने वालों में सात बच्चे भी शामिल हैं। सरकार ने कहा है कि हाल के सालों में हुआ यह सबसे भयंकर हमला है। अब तक किसी भी चरमपंथी समूह ने इस हमले की ज़िम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन हाल के वर्षों में देश के सीमावर्ती इलाकों, ख़ासकर नाइजर और माली से लगे इलाक़ों में इस्लामी चरमपंथी समूहों के हमले बढ़े हैं। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेश ने इस हमले की निंदा की और आक्रोश व्यक्त किया है।

पढ़ें- CG Lockdown: इमरजेंसी सुविधाओं के अलावा सभी दुकानें…

उन्होंने कहा, “मैं कड़े से कड़े शब्दों में इस जघन्य हमले की निंदा करता हूँ। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को चाहिए कि वो हिंसक चरमपंथ और इसके कारण हो रही मौतों से जूझने के लिए अपने सदस्य देश को दी जाने वाली मदद जल्द से जल्द दोगुनी करें।”

पढ़ें- ‘तांत्रिक’ ने विवाहिता से किया दुष्कर्म, महिला बोली…

वहीं बुरकिना फासो के पूर्वी इलाक़े में पिछले महीने हुए एक और बड़े हमले में 30 लोगों की मौत हुई थी। बीबीसी हिन्दी के इस लाइव पेज पर आपका स्वागत है। हम यहाँ आपको दिन भर की बड़ी ख़बरें और लाइव अपडेट्स देते रहेंगे। यह लाइव पेज 24 घंटे उपलब्ध है। 5 जून, शनिवार के सभी बड़े अपडेट्स के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं।

पढ़ें- सियासी आरोपों में उलझी जूडा हड़ताल…बातचीत का हर व…

बुरकिना फासो के राष्ट्रपति रॉक कैबोरे ने तीन दिनों का राष्ट्रीय शोक मनाने की घोषणा की है। एक ट्वीट में उन्होंने कहा, “बुरी ताक़तों के ख़िलाफ़ हमें एक साथ डटकर खड़े रहना होगा।” उन्होंने कहा कि सुरक्षाबल हमलावरों की तलाश में जुटे हैं।  शुक्रवार को एक अन्य हमले में सोलान शहर से 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित तदरयात गाँव के 14 लोग मारे गए थे।

 

 
Flowers