8 दिन से चला आ रहा गुर्जर आंदोलन समाप्त, किरोड़ी सिंह बैंसला ने की घोषणा | Gurjar movement ended after 8 days Kirodi Singh Bainsla announced

8 दिन से चला आ रहा गुर्जर आंदोलन समाप्त, किरोड़ी सिंह बैंसला ने की घोषणा

8 दिन से चला आ रहा गुर्जर आंदोलन समाप्त, किरोड़ी सिंह बैंसला ने की घोषणा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : February 16, 2019/11:03 am IST

जयपुर। राजस्थान में पिछले 8 दिन से जारी गुर्जर आंदोलन शनिवार को खत्म हो गया। गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला ने कहा कि राष्ट्र हित में आज आंदोलन समाप्त हुआ। मेरा अनुरोध है कि राजस्थान भर में सभी अवरोधों को तत्काल हटा दिया जाए। उन्होंने कहा कि मैं आंदोलन स्थगित करने की घोषणा करता हूं और असुविधा के लिए माफी मांगता हूं।

इससे पहले सरकार और गुर्जर नेताओं में हुए समझौते की ड्राफ्ट कॉपी लेकर मंत्री विश्वेंद्र सिंह शनिवार को सवाई माधोपुर में धरना स्थल पहुंचे। इसके बाद बैंसला ने कहा, आंदोलन के दौरान हुई असुविधा के लिए मैं सभी से क्षमा चाहता हूं। हमें 5 फीसदी आरक्षण मिल गया है। अगर इसमें कानूनी अड़चन आती है तो उसे दूर करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुझे व्यक्तिगत तौर पर सहायता का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि हालांकि इसमें एक-दो बिंदु रह गए हैं लेकिन उस बारे में बाद में बात करेंगे। 

गौरतलब है कि गुर्जर सहित पांच जातियों को आरक्षण सम्बंधी विधेयक विधानसभा में पारित होने के बाद भी राजस्थान में गुर्जरों का आंदोलन जारी था। आंदोलन के नौवें दिन पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह द्वारा शनिवार को आंदोलन स्थल पर मसौदे को पढ़ने के बाद किरोड़ी ने आंदोलनकारियों को संबोधित करते हुए आंदोलन स्थगित करने की घोषणा की।

यह भी पढ़ें : भविष्य में आने वाले हैं निजता और आर्थिक अपराध से जुड़े मामले, सभी जज हो जाएं तैयार : मप्र चीफ जस्टिस 

गुर्जर आरक्षण बिल के संबंध में समझौता ड्राफ्ट जयपुर में तैयार किया गया। इसे शनिवार सुबह ग्यारह बजे सवाईमाधोपुर भेजा गया। इस ड्राफ्ट को पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने गुर्जर आन्दोलन कर्मियों को सौंपा। 

 
Flowers