ग्वालियर के पर्यटन केंद्रों में होगा एक और इजाफा, नरेंद्र सिंह तोमर ने किया जियो साइंस म्यूजियम का शिलान्यास | Gwalior gets another boost in the tourism center, Narendra Singh Tomar has laid the foundation stone of the Geo Science Museum.

ग्वालियर के पर्यटन केंद्रों में होगा एक और इजाफा, नरेंद्र सिंह तोमर ने किया जियो साइंस म्यूजियम का शिलान्यास

ग्वालियर के पर्यटन केंद्रों में होगा एक और इजाफा, नरेंद्र सिंह तोमर ने किया जियो साइंस म्यूजियम का शिलान्यास

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : March 9, 2019/8:18 am IST

ग्वालियर। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार को महाराज बाड़ा स्थित विक्टोरिया मार्केट में जियो साइंस म्यूजियम का शिलान्यास किया। अब यहां देश का पहला अत्याधुनिक जियोसाइंस म्यूजियम बनेगा। इस म्यूजियम की अनुमानित लागत करीब 32 करोड़ रूपए है। जिसमें भू विज्ञान के छात्रों को सभी प्रकार की सुविधाएं रहेंगी। म्यूजियम में छात्रों को शोध के लिए भी सुविधा मिलेगी।

ये भी पढ़ें: मप्र में 5 साल में बनेंगे 472 पुल, लोक निर्माण विभाग ने 5540 करोड़ की दी मंजूरी

जियो साइंस म्यूजियम परिपूर्ण सुविधाओं से लैस रहेगा। इस म्युजियम में 5 गैलरी प्रस्तावित की गई हैं। एवं छात्रों की सुविधाओं के लिए थ्रीडी लाइब्रेरी का निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ ही म्युजियम में पृथ्वी की उत्पत्ति से लेकर भूकंप, ज्वालामुखी, ब्रह्माण्ड, सौर मंडल समेत सभी प्रकार की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ म्यूजियम में जंतुओं, चट्टानों, खनिजों के जीवन काल की जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही पानी की बचत एवं उसका सही उपयोग करने के लिए बनाएं जा रहे बड़े-बड़े बांधों के बारे में बताया जाएगा।

ये भी पढ़ें:पाक को दो टूक, ‘नया पाकिस्तान’ हो तो करो आतंक के खिलाफ ‘नई कार्रवाई’

पर्यटकों को म्यूजियम बनने के बाद वहां घूमने के लिए एक निर्धारित दर में टिकट खरीदना होगा। बता दें कि इसी जगह पर सात साल पहले महाराज बाड़ा पर बनी विक्टोरिया मार्केट जलकर खाक हो गई थी। हालांकि म्यूजियम का अभी महज शिलान्यास हुआ है। लेकिन शहर समेत आसपास के लोग म्यूजियम बनने को लेकर काफी उत्साहित है

 
Flowers