अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलीमंजारो फतहकर 'हाफ ह्यूमन रोबो' चित्रसेन ने दिया प्लास्टिक फ्री छत्तीसगढ़ का मैसेज | Half Human Robot Chitrasen sahu reach in mount kilimanjaro

अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलीमंजारो फतहकर ‘हाफ ह्यूमन रोबो’ चित्रसेन ने दिया प्लास्टिक फ्री छत्तीसगढ़ का मैसेज

अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलीमंजारो फतहकर 'हाफ ह्यूमन रोबो' चित्रसेन ने दिया प्लास्टिक फ्री छत्तीसगढ़ का मैसेज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : September 26, 2019/10:46 am IST

रायपुर: छत्तीसगढ़ के ब्लेड रनर, ‘हाफ ह्यूमन रोबो’ के रूप में अपनी अलग पहचान बनाने वाले पर्वतारोही चित्रसेन साहू ने एक और नया किर्तीमान रच दिया है। चित्रसेन साहू ने अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलीमंजारो फतह कर नेशनल रिकॉर्ड बनाया है। साथ ही चित्रसेन ने माउंट किलीमंजारो से प्लास्टिक फ्री छत्तीसगढ़ का मैसेज दिया है।

Read More: महापौर के चुनाव पर तकरार, बीजेपी खटखटाएगी राज्यपाल-कोर्ट का दरवाजा

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ शासन और मोर रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने पर्वतारोही चित्रसेन साहू को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। चित्रसेन को प्लास्टिक फ्री अभियान के लिए ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है।

Read More: एक खाते की वजह से आरबीआई ने लगाया इस बैंक पर प्रतिबंध, ग्राहकों को हो रही परेशानी

जानिए कौन ​हैं ‘हाफ ह्यूमन रोबो’ चित्रसेन?
बालोद जिले के बेलौदी में रहने वाले चित्रसेन देश के पहले ऐसे शख्स हैं जो डबल एंप्यूटी हैं यानी उनके दोनों पैर नहीं है। बड़ी बात यह है कि पैर नहीं होने के बावजूद चित्रसेन 5895 मीटर उंचे पहाड़ को फतह करने का हौसला रखते हैं।

Read More: पुलिस कर्मियों के तबादले, एसपी ने विवादित महिला थाना प्रभारी को हटाया

ज्ञात हो कि साल 2014 में चित्रसेन एक यात्रा के दौरान अपना पैर गंवा दिए थे। इसके बाद भी उनका हौसला नहीं टूटा और वे लगातार अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहे।

Read More: लापता व्यवहार न्यायाधीश उमरिया में मिले, तीन दिन पहले पत्नी ने दर्ज कराई थी गुमशुदगी की रिपोर्ट

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/g0pBmTfddZ0″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers