देशभर में आज हनुमान जयंती का उत्सव, 131 साल पुराने हनुमान मंदिर की जानें खासियत

 Edited By: Vivek Mishra

Published on 19 Apr 2019 10:58 AM, Updated On 19 Apr 2019 10:58 AM

इंदौर। देशभर में शुक्रवार को हनुमान जयंती का उत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है, ग्रंथों के अनुसार चैत्र माह की पूर्णिमा को हनुमान जी का जन्म हुआ था, इसलिए इस दिन को हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाता है। मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में भी विशेष पूजा-अर्चना के माध्यम से हनुमान जयंती मनाई जा रही है।

ये भी पढ़े: दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ में 71.09 फीसदी हुआ मतदान, बढ़ सकते हैं अभी आंकड़े

हनुमान जयंती पर यहां विशेष श्रृंगार, अनुष्ठान, पूजा-पाठ और आरती की जाती है। इंदौर का सबसे प्राचीन रणजीत हनुमान मंदिर 131 साल पुराना मंदिर है, यहां पर राजघराने की विशेष थीम पर पवनपुत्र हुनमान को सजाया गया है। शहर में रामनवमी के बाद अब हनुमान जयंती की धूम दिखाई दे रही है, शहर के सभी हनुमान मंदिरों में सुबह से ही भक्तों का ताता लगा हुआ है। रणजीत हनुमान मंदिर पर भी विशेष थीम पर बाबा का दरबार सजाया गया कहा जाता है।

ये भी पढ़े: लोकसभा चुनाव 2019: मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में आज कई दिग्गजों की चुनावी सभाएं

रंजीत हनुमान मंदिर के पुजारी दीपेश व्यास के मुताबिक राजघराना थीम पर मंदिर परिसर को सजाया गया है। बाबा रणजीत को राजा की पोशाक धारण कर विशेष श्रृंगार भी किया गया और लाखों भक्तों के लिए गर्मी में विशेष सुविधाएं भी प्रदान की जा रही है। इसके साथ ही आज दिनभर हनुमान जयंती पर यहां विशेष श्रृंगार, अनुष्ठान और आरती विशेष रूप से की जा रही है।

Web Title : Hanuman Jayanti celebrations across the country today, 131 year old Hanuman temple's specialties

जरूर देखिये