स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा- भोपाल एम्स में कोरोना दवाई का ट्रायल शुरू, उम्मीद है सफलता मिलेगी | Health Minister Narottam Mishra said - Corona drug trial starts in Bhopal AIIMS, hope to get success

स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा- भोपाल एम्स में कोरोना दवाई का ट्रायल शुरू, उम्मीद है सफलता मिलेगी

स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा- भोपाल एम्स में कोरोना दवाई का ट्रायल शुरू, उम्मीद है सफलता मिलेगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : April 30, 2020/6:52 am IST

भोपाल। कोरोना वायरस से निपटने के लिए केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। बावजूद कोरोना के मामले थम नहीं रहे हैं। इस बीच आज भोपाल एम्स में कोरोना दवाई का ट्रायल शुरू हुआ है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने खुद इसकी जानकारी मीडिया को दी।

Read More News: ऋषि कपूर की स्वेटर पहनकर शाहरुख खान ने लूटा था लड़कियों का दिल, DDLJ का वो सीन कोई नहीं भूलता
स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि भोपाल एम्स में कोरोना दवाई का ट्रायल शुरू हुआ है। उम्मीद करते हैं कि इसमें सफलता मिलेगी। मां पीताम्बरा से प्रार्थना करते हैं कि प्रयोग सफल हो। प्लाज्मा थेरेपी से भी उम्मीद जागी है। वहीं प्रदेश स्तरीय सरकारी कार्यालय खोलने पर मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि यह एक संदेश है, प्रयास कर रहे हैं व्यवस्था पटरी पर लाने की। अब कितने सफल होते हैं ये भविष्य के गर्त में है।

शुरू हुआ ट्रायल
बता दें कि राजधानी भोपाल एम्स अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों पर माइक्रोबैक्टीरियम-डब्ल्यू दवा के ट्रायल की प्रक्रिया शुरू हो गई है। गुरुवार सुबह एम्स के आईसीयू में भर्ती तीन कोरोना संक्रमित क्रिटिकल मरीजों को पहला डोज देकर इसका ट्रायल शुरू हुआ।

Read More News: अमेरिका में बीते 24 घंटे में 2502 लोगों की गई जान, मौत का आंकड़ा 60 हजार के पार

हर मरीज को इंजेक्शन के रूप में दवा के 3 डोज दिए जाएंगे। दावा है कि ये दवा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है, जिससे मरीज खुद-व-खुद ही संक्रमण से ठीक हो जाता है। एम्स डायरेक्टर डॉ. सरमन सिंह ने बताया कि मरीजों को 3 ग्रुप में बांटकर ट्रायल किया जा रहा है।

पहले सिर्फ क्रिटिकल कोरोना पेशेंट को ही दवा दी जा रही है। एक सप्ताह में इसके प्रारंभिक नतीजे सामने आ जाएंगे। इसके बाद कोरोना मरीजों पर दवा के प्रभाव के बारे में अधिकारिक रूप से बयान जारी किया जाएगा।

Read More News: ऋषि कपूर का निधन, अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर दी जानकारी

इसके बाद हेल्थ वर्कर और बिना लक्षण वाले युवा मरीजों पर ट्रायल होगा, लेकिन इन दोनों कैटेगरी पर एक सप्ताह बाद ही ट्रायल शुरू करेंगे। इस दवा का वैक्सीन के रूप में पूर्व में भी ट्रायल हो चुका है। लंग कैंसर, कुष्ठ, टीबी और निमोनिया जैसी बीमारियों के इलाज में इसके परिणाम सकारात्मक रहे थे। इस दवा का इंसानों पर कोई साइड इफेक्ट सामने नहीं आने का दावा किया जा रहा है।

Read More News: इरफान के निधन पर ‘पान सिंह तोमर’ गैंग के पूर्व सदस्य ने जताया दुख, शूटिंग के पलों को किया याद

 
Flowers