Health Minister TS Singhdeo take review meeting of health department officers | स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक, अति आवश्यक दवाओं को तत्काल खरीदने के दिए निर्देश

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक, अति आवश्यक दवाओं को तत्काल खरीदने के दिए निर्देश

 Edited By: Deepak Dilliwar

Published on 25 Jun 2019 11:33 PM, Updated On 25 Jun 2019 11:19 PM

रायपुर: पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कार्पोरेशन के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने दवा खरीदी की वर्तमान प्रक्रिया की कमियों और खामियों को दूर करने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया। बैठक में उन्होंने अति आवश्यक दवाईयों की सूची में शामिल 259 दवाईयों को अस्पतालों से इंडेन्ट (मांग-पत्र) का इंतजार न कर टेंडर आमंत्रित कर खरीदने के निर्देश दिए।

Read More: ऐसी क्या बात हो गई ​कि थाना छोड़कर भागने लगे पुलिसकर्मी, जानिए क्या है माजरा

टीएस सिंहदेव ने बैठक में दवाईयों के स्टॉक की रियल टाइम ऑनलाइन एंट्री करने के निर्देश दिए। इससे दवाईयों की उपलब्धता और उसकी खपत की ऑनलाइन जानकारी मिलते रहेगी। अस्पतालों द्वारा भंडारगृह से दवाईयों के उठाव और वितरण की भी मॉनिटरिंग इससे की जा सकेगी। उन्होंने दवा और मेडिकल उपकरण खरीदी की प्रक्रिया में तेजी लाने तथा टेंडर की शर्तों को आसान बनाने विशेषज्ञों की टीम बनाने कहा। इस टीम में स्वास्थ्य सेवाएं, चिकित्सा शिक्षा, आयुष विभाग और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अधिकारियों के साथ डेंटल और अन्य तकनीकी विशेषज्ञ शामिल रहेंगे। यह टीम दवाईयों और मशीनों के स्पेशिफिकेशन (मानक) तय करेगी।

Read More: ई-टेंडरिंग घोटाले के आरोपियों को हाईकोर्ट से करारा झटका, जमानत याचिका खारिज

सीजीएमएससी के अधिकारियों ने बैठक में बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में एंटी-रैबीज के टीके उपलब्ध हैं। इसकी नौ हजार 114 वायल अस्पतालों में मौजूद हैं। जल्द ही सात हजार टीकों की आपूर्ति होने वाली है। प्रदेश में जरूरत के मुताबिक एंटी-रैबीज टीकों की आपूर्ति सुनिश्चित करने इसके उत्पादक से चर्चा करने स्वास्थ्य विभाग की टीम जल्दी ही हैदराबाद जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने स्थानीय स्तर पर ज्यादा कीमतों पर दवाईयों की खरीदी को रोकने सीजीएमएससी को बड़ी कंपनियों से रेट-कॉन्ट्रैक्ट करने कहा, ताकि सस्ती दरों पर दवाईयां खरीदी जा सके।

Read More: कैबिनेट मंत्री गोविंद सिंह बोले- मोहम्मद गजनवी ने देश को लूटने में थोड़ी कसर छोड़ दी थी, लेकिन भाजपाई उनके ग्रेंड फादर निकले

मंत्री सिंहदेव ने सीजीएमएससी द्वारा उपयोग किए जा रहे सॉफ्टवेयर्स का सुरक्षा ऑडिट कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कालातीत (एक्सपायर्ड) दवाईयों का डिस्पोजल तय मानकों और दिशा-निर्देशों के मुताबिक सुनिश्चित करने कहा। समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग की सचिव निहारिका बारिक सिंह, सीजीएमएससी के प्रबंध संचालक भुवनेश यादव, संचालक स्वास्थ्य सेवा शिखा राजपूत तिवारी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ प्रियंका शुक्ला, संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ एसएल आदिले और संचालक आयुष डॉ जीएस बदेशा सहित स्वास्थ्य विभाग और सीजीएमएससी के अधिकारी मौजूद रहे।

Web Title : Health Minister TS Singhdeo take review meeting of health department officers

जरूर देखिये