IBC24 पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव Exclusive : बोले '80 हजार रैपिट टेस्टिंग किट से कोरोना जांच में आएगी तेजी' | Health Minister TS Singhdev Exclusive on IBC24: '80 thousand rapid testing kit will accelerate corona investigation'

IBC24 पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव Exclusive : बोले ’80 हजार रैपिट टेस्टिंग किट से कोरोना जांच में आएगी तेजी’

IBC24 पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव Exclusive : बोले '80 हजार रैपिट टेस्टिंग किट से कोरोना जांच में आएगी तेजी'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : April 21, 2020/8:39 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अब कोरोना वायरस की जांच में तेजी आएगी, IBC24 न्यूज के साथ स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने चर्चा के दौरान बताया कि 75 हजार रैपिट टेंस्टिंग किट और इसके अतिरिक्त् 4800 रैपिट टेस्टिंग किट केंद्र सरकार द्वारा सहयोग के लिए मिला है। इसके जरिए प्रदेश के हॉटस्पाट बने कटघोरा और उसके बाद जो जो शहर प्रभावित हुए थे इन जगहों पर भी जांच में इनका उपयोग किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:सीएम बघेल ने जमलो मड़कम की मौत पर जताया दुख, 5 लाख की आर्थिक सहायता को मंजूरी

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि रैपिट टेस्टिंग किट के माध्यम से सभी मरीजों के आस पास और उनकी सेवा में लगे रहनेे वाले स्वास्थ्यकर्मी, पुलिसकर्मी, मीडियाकर्मी आदि सभी को इस दायरे में लाने पर विचार कर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सभी जिलों में भी रैंडम टेस्टिंग का प्लान बनाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: मास्क नहीं लगाने वालों पर निगम सख्त, वसूला जा रहा जुर्माना.. देखिए

वहीं मं​त्री सिंहदेव ने कहा इस किट के माध्यम से यह भी पता लगाया जा सकता है कि पहले कोई व्यक्ति पॉजिटिव था, जिनके लक्षण नही दिखते उनकी भी जांच की जा सकेगी। वहीं इस सवाल पर कि रैपिट टेस्टिंग किट का टेंडर एक ऐसी कंपनी को दिया गया था जिसे आईसीएमआर ने अयोग्य घोषित किया था। इस पर मंत्री सिंहदेव ने एक गैर जिम्मेदाराना खबर बताते हुए कहा कि यह एक भ्रा​मक जानकारी दी गई है,​ जिस पोर्टल ने यह भ्रामक खबर फैलाई ​थे उसे ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण से निपटने क्या है राज्य सरकार की रणनीति, जनहित याचिक…

स्वास्थ्य मंत्री ने दस्तावेजी प्रमाण प्रस्तुत करते हुए बताया कि यह कंपनी आईसीएमआर से मान्यता प्राप्त है, इस आशय का पत्र भी स्वास्थ्यमंत्री ने आईबीसी24 न्यूज चैनल पर दिखाया। वहीं शहर में बढ़ रही भीड़ पर सिंहदेव ने कहा कि लोगों को आत्मसंयम करना होगा, क्योंकि कोरोना में कुछ ऐसे भी लक्षण मिल रहे हैं जो दिखाई नही देते।